Computer Keyboard Shortcut का मास्टर कैसे बनें।

Last Updated on अक्टूबर 16, 2022 by Madan Jha

Computer Keyboard Shortcut का मास्टर कैसे बनें।

Computer Keyboard Shortcut आज के युग में Computer हमारी जीवन की एक आवश्यकता बन गई हैं। घर के आवश्यक सामान में  Computer भी शामिल हो गया है। 

 

चाहे आप पढ़ रहे हो, ऑफिस में काम कर रहे हो या आपके बच्चे पढ़ लिख रहे हो, Computer एवं Laptop हमारे जीवन की  एक अलग पहचान बन गई हैं।

 

आज के समय में प्रतियोगिता परीक्षा देने वाले विद्यार्थी अपना अधिकतर कार्य कंप्यूटर या लैपटॉप पर ही करते हैं। जैसे ऑनलाइन क्लास करना, सेट प्रैक्टिस करना, गूगल द्वारा सर्च करना इत्यादि।

 

आज के युग को Computer का युग कहा गया है। हम सभी को Computer का बेसिक नॉलेज होनी चाहिए क्योंकि इस डिजिटल युग में Computer नहीं जानने वाले अपने आप को शर्मिंदगी महसूस करते हैं।

 

आपने देखा होगा कई लोग जब Computer चलाते हैं  तब बार-बार Mouse का यूज करते  है। दो शब्द लिखते हैं  Keyboard से फिर Mouse यूज़ करते हैं, फिर Keyboard फिर Mouse का यूज़ करते हैं। 

 

 

बच्चों के लिए तो ठीक हो सकता है पर बड़ों के लिए बार-बार Mouse का यूज करना कुछ अच्छा नहीं लगता है।

[su_button id=”download” url=”https://drive.google.com/file/d/12fJRHAuYpbRtQpFcahlkzm-C7znJy_O2/view?usp=drivesdk” target=”blank” style=”3d” background=”#ef362d” size=”10″ wide=”yes” center=”yes”]Download PDF[/su_button]

Computer गुरु जी बोलते हैं Mouse का उपयोग बार-बार करना यानी लाठी लेकर चलने के समान हैं।  क्योंकि Computer Keyboard में वह सारी सुविधा उपलब्ध हैं जिसे Mouse द्वारा किया जाता है।

 

GK(Computer Science) for competitive exams

 

इसलिए दोस्तों आज मैं आपको इस तरह Computer Keyboard Shortcut चलाना सिखाऊंगा जिसमें Mouse की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

 

 बिना Mouse के Computer Keyboard से ही सभी काम कर सकेंगे वह भी आसानी से।

 

आप Computer चलाकर पढ़ने वाले विद्यार्थी हो या फिर ऑफिस में कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने वाले प्रोफेशनल, सभी के लिए यह जानकारी जरूरी हैं।  

 

प्रतियोगिता परीक्षा जैसे SSC CGL, SSC CHSL, Railway NTPC, Railway group D, NDA, NAVY इत्यादि में भी इससे संबंधित कई प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए यह बहुत काम की जानकारी हैं।

 

जो मैं आपको बता रहा हूं ऐसी जानकारी बहुत कम जगह मिलती वह भी हिंदी भाषा में।

Railway Exam की तैयारी कैसे करें?

 

निम्नलिखित Computer Keyboard Shortcut को अच्छी तरह समझ ले-

 

Ctrl+Sift+T 

कई बार हम उस साइट को भी हटा देते हैं जो हम नहीं हटाना चाहते हैं या गलती से Mouse द्वारा × पर क्लिक हो जाता है। अगर आप उसे पुनः Open करना चाहते हैं तो Ctrl+Sift+T का प्रयोग करके पुनः  open कर सकते हैं।

 

Ctrl+Click

 अगर हम किसी वेबसाइट को खोलना हो तो उस पर जाकर Mouse से  राइट क्लिक  करनी  पड़ती हैं। अगर आप बिना Mouse यह काम करना चाहते हैं तो Browser खोलने के बाद Ctrl का बटन दबाकर रखना पड़ता है और जिस वेबसााईट को खोलना है उस पर Click बटन दबा देते हैं।

 

 

Backspace key and Delete key 

कई लोग इस दोनों Key में अंतर नहीं समझ पाते हैं। Backspace key  का इस्तेमाल Text को पीछे से Delete करने के लिए किया जाता है जबकि Delete Key का इस्तेमाल Text को आगे से Delete करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

 

 साथ ही Delete Key का इस्तेमाल किसी भी File, Folder को Delete करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

 

Alt+Tab

 इसका प्रयोग प्रोग्राम को स्विच करने के लिए किया जाता है। मान लीजिए आपने Computer या लैपटॉप में बहुत सारे प्रोग्राम open कर लिए हैं अगर आपको एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम में switch कुछ करनी हो तो Alt+Tab का प्रयोग कर सकते हैं।

 

Ctrl+H

Computer Browser में history को open करने के लिए किसका प्रयोग किया जाता है। यदि आपका कंप्यूटर या लैपटॉप कोई दूसरा व्यक्ति यूज कर रहा है जब वह वापस करता है आप Ctrl+H दबा कर या जान सकते हैं  कि उसने ब्राउज़र में क्या क्या सर्च किया है।

 

Ctrl+Shift+Delete 

Computer Browser में history को delete करने के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि दूसरा व्यक्ति यह पता नहीं लगा सके कि आपने क्या-क्या सर्च किया है तो आप कंप्यूटर या लैपटॉप को बंद करने से पहले Ctrl+Shift+Delete दबाकर browser history को delete कर सकते हैं।

 

 Alt+F4+Enter 

कंप्यूटर को shutdown (बंद) करने के लिए हम लोग Mouse द्वारा shutdown पर क्लिक करते हैं। लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं कि बिना Mouse के भी कंप्यूटर  को बंद करने के लिए यह Alt+F4+Enter  दबाकर बंद कर सकते हैं।

 

Alt+F4 

किसी भी ब्राउज़र को बंद करने के लिए हम Mouse से × पर क्लिक करते हैं। अगर आपको बिना माउस के उस ब्राउज़र को बंद करना हो तो यह Alt+F4  दबा कर उसे बंद कर सकते हैं। जितने प्रोग्राम को बंद करना है उतने बार हमें यह Alt+F4 दबाना पड़ता है।

 

Ctrl+S or F12

 MS Office use करने वाले बार-बार फाइल सेव करने पड़ते हैं। यदि आप बिना Mouse  फाइल save करना चाहते हैं तो Ctrl+S  या  F12 बटन दबा कर file save कर सकते हैं। फिर फाइल को जिस नाम से save करना चाहते  वज्ञ नाम देकर save हो जाएगा।

 

Ctrl+N

इसका उपयोग नया डॉक्यूमेंट ओपन करने के लिए किया जाता है। यदि आप चाहते हैं कि जिस पेज पर काम कर रहे हो आप उसे पेज पर एक नया डॉक्यूमेंट बनाना हो तो Ctrl+N का प्रयोग कर सकते हैं।

 

Ctrl+T 

नया Tab open करने के लिए Ctrl+T  का प्रयोग किया जाता है।  आपको Mouse  द्वारा Computer में किसी Tab को open करने के लिए + पर क्लिक करना पड़ता है।  लेकिन बिना Mouse के Ctrl+T दबाकर open कर सकते हैं।

 

Ctrl+J

अगर आपको यह पता करना है कि आपके Computer में कौन कौन सी File Download किया हुआ है या Download अभी हो रहा है तो Ctrl+J बटन दबाकर मालूम चल जाएगा।

 

Ctrl+D

यदि आपको Computer Browser  में किसी पेज को save करके रखना हो तो Ctrl+D दबाने पर वह bookmark हो जाएगा।

 

Window+D

हम कई बार अनेक प्रोग्राम को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में खोल लेते हैं। यदि हम चाहते हैं कि उसे minimise करके एक साथ Computer Desktop पर लाए तो हमें को Window+D  दबाना चाहिए।

 

Ctrl+C

इस बटन का इस्तेमाल किसी भी file को copy करने करने के लिए किया जाता है।

 

Ctrl+V

 
यदि किसी से save फाइल को दूसरी जगह जाकर paste  करना हो तो Ctrl+V   दबाकर इसे paste कर सकते हैं।

Ctrl+Alt+Delete

 
यह बटन आपके लिए बहुत काम का है। कई बार आपका computer हैंग हो जाता है या कोई सॉफ्टवेयर काम नहीं करता है रुक जाता है और computer बंद भी नहीं हो रहा है तो Ctrl+Alt+Delete दबाकर computer के उस प्रोग्राम को end कर सकते हैं।

Ctrl+Z 

अगर किसी फाइल या फोल्डर को आपने गलती से डिलीट कर दिया और अब आप उसे पुनः वापस लाना चाहते हैं तो Ctrl+Z दबा कर पुनः वापस ला सकते हैं।

Ctrl+Y 

अगर आपने किसी फाइल को वापस Ctrl+Zदबाकर ले आए हैं और वापस उसे हटाना चाहते हैं तो Ctrl+Y दबाकर ऐसा कर सकते हैं।

संक्षेप में

स्टेशन गुरुजी

मेरे वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी है। मैं पढ़ाई लिखाई, मोटिवेशनल कहानी, वित्तीय जानकारी इत्यादि शेयर करता रहता हूं। यह आप के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

आप गूगल पर जाकर स्टेशन गुरुजी लिखे या बोल दे। उसके आगे अपना कोई भी सवाल डाल दें आपको उसका जवाब मिल जाएगा। नहीं मिलता है तो आप मुझे ईमेल कर सकते हैं। मैं जवाब देने का प्रयास करूंगा। मेरा ईमेल पता है [email protected]

धन्यवाद।

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment