RRB NTPC Exam 2021 Date, Pattern, Qualifications, Preparation, Salary in Hindi

Last Updated on जनवरी 23, 2022 by Madan Jha

RRB NTPC Exam

इसी हफ्ते एनटीपीसी प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट आया है। सभी सफल अभ्यर्थी को मेरी तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं। कई विद्यार्थी ने ई-मेल द्वारा हमें बताया है कि आपके द्वारा दिए गए प्रश्न उत्तर मेरे लिए काफी लाभदायक रहा है।

आप सभी को दिल से धन्यवाद। अब आप लोग बिना एक पल की देरी किए हुए मुख्य परीक्षा की तैयारी में जुट जाएं। क्योंकि अभी तक मंजिल अधूरी प्राप्त हुई है।

रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा विभिन्न पदों के लिए परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। जिसमें NTPC भी एक परीक्षा है।

 इसका पूरा नाम Non Technical Popular Categories है। जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है कि यह सभी परीक्षाओं में सबसे अधिक लोकप्रिय परीक्षा मानी जाती हैं।

RRB NTPC Exam योग्यता

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 12वीं पास या स्नातक  पास होनी चाहिए। परीक्षा में दो प्रकार के पदों की भर्ती की जाती हैं।

 कुछ पदों के लिए 12 वीं पास होना अनिवार्य है तथा कुछ पदों के लिए स्नातक पास होना अनिवार्य है। यदि आप स्नातक पास है तो आप सभी पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

RRB NTPC Exam में 12वीं पास अभ्यार्थी निम्न पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं

जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट

अकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट

ट्रेन क्लर्क

कमर्शियल कम टिकट क्लर्क

 

RRB NTPC Exam में स्नातक पास अभ्यार्थी उपरोक्त पदों के अलावा निम्न पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं

कमर्शियल अप्रेंटिस

ट्रैफिक असिस्टेंट

स्टेशन मास्टर

गुड्स गार्ड

सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क

जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट

RRB NTPC Exam Pattern

यदि आपको इस परीक्षा में सफल होना है तो आपको 5 चरणों की परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। 2 चरणों की परीक्षा में सफल होने के बाद कुछ पदों के लिए तीसरे चरण में Skill Test लिया जाता।

चौथे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और पांचवी एवं लास्ट चरण में मेडिकल टेस्ट लिया जाता है।

RRB NTPC Exam प्रथम चरण(CBT-1)

इसमें निम्न विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं

General Awareness – 40

Mathematics – 30

General Intelligence & Reasoning – 30

इसे हल करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है। परीक्षा में 1/3 नेगेटिव मार्किंग है।

परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन किया जाता है। परीक्षा में सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ पूछे जाते हैं।

 इस परीक्षा में कुल पदों के 20 गुना को सफल किया जाता है और दूसरे चरण के परीक्षा लिए बुलाया जाता है।

Part-1 Computer Science GK

 

Part-2 Physics GK

 

Part-3 Physics GK

 

Part-4 Physics GK

 

Part-5 Chemistry GK

 

Part-6 Chemistry GK Quiz

 

Part-7 Biology GK Quiz

Part-8 Biology GK Online Test

Part-9 Sports GK Questions

RRB NTPC Exam दूसरा चरण (CBT-2)

इस चरण में भी  सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ पूछे जाते हैं। इसमें कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं।  समय 90 मिनट दिया जाता है।

प्रथम परीक्षा की तरह इसमें भी 1/3 नेगेटिव मार्किंग है। तीन सवाल गलत होने पर एक सही सवाल का अंक कट जाता है। इसमें निम्न विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं

General Awareness – 50

Mathematics – 35

General Intelligence & Reasoning – 35

RRB NTPC Exam तीसरा चरण

यदि आप दोनों चरणों में सफलता प्राप्त कर लेते हैं तो आपको तीसरे चरण के लिए बुलाया जाएगा।  क्योंकि सभी पदों के लिए तीसरा चरण नहीं होता। तीसरा चरण में Skill Test लिया जाता है।

RRB NTPC Exam तीसरे चरण में निम्नलिखित पदों के लिए स्किल टेस्ट का आयोजन किया जाता है

क्लर्क, अकाउंट असिस्टेंट और टाइपिस्ट।

यदि आप स्टेशन मास्टर के लिए आवेदन किए हुए हैं तो आपको तीसरे चरण में Psychology  Test  में शामिल होना पड़ेगा।

RRB NTPC Exam चौथा चरण

मुख्य रूप से ऊपर के तीन चरण ही महत्वपूर्ण रखते हैं। यदि आप इस चरण में सफलता प्राप्त कर लिए तो आपको सभी डॉक्यूमेंट जैसे 10वीं, 12वीं और जो भी आपके पास क्वालिफिकेशन है उसका ओरिजिनल प्रमाण पत्र लेकर संबंधित रेलवे बोर्ड में उपस्थित होना पड़ेगा।

RRB NTPC Exam पांचवें चरण

चौथे चरण के बाद आपको रेलवे बोर्ड से संबंधित जो रेलवे डिवीजन आपको आवंटित कियाा जाएगा उस डिवीजन कार्यालय से मेडिकल परीक्षा हेतु पत्र प्राप्त होगा।

 मंडल चिकित्सा अधिकारी (DMO) द्वारा आपकी मेडिकल जांच की जाएगी। यदि आपको कोई गंभीर बीमारी नहीं है तो कोई चिंता करने की बात नहीं। यह एक सामान्य टेस्ट होती हैं।

यदि आप स्टेशन मास्टर पद के लिए Medical Test दे रहे हैं तो तो आपको Colour Blindness संबंधी दोष नहीं होना चाहिए एवं आपकी आंख A-2 (6/9) होना आवश्यक है।

RRB NTPC Exam  Age

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 30 वर्ष है। SC, ST और OBC को नियमानुसार आयु में छूट दी जाती हैं।

RRB NTPC  Exam Syllabus

 CBT-1  एवं CBT-2 दोनों के लिए सिलेबस एक समान हैं। अंतर केवल नंबर ऑफ क्वेश्चन का है। CBT-1 में 100 एवं CBT-2 में 120 प्रश्न पूछे जाते हैं। समय दोनों में 90 मिनट दी जाती है।

जैसा कि आप को उपर बताएं  है कि दोनों परीक्षा में कुल 3 विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। अब तीनों Subject के बारे में अलग-अलग चर्चा करते हैं और आपको बताते हैं कि  तैयारी कैसे किया जाए।

RRB NTPC Exam की तैयारी कैसे किया जाए?

 चरण 1 से चरण 5 तक तैयारी करने का  मेरा आप सभी को निम्नलिखित सुझाव है। सबसे पहले तीन विषयों के बारे में अलग अलग बात करते हैं।

General Awareness यह  भाग सभी Competition Exam के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। क्योंकि सबसे ज्यादा इसी विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं।

 आपको  निम्न chapter  को ध्यान से तैयारी करना पड़ेगा जैसे General Science, Political Science, Social Science, Current Affairs, Computer GKPhysics GK, Chemistry GK, Indian Economic, World GK इत्यादि संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

आप उपकार सामान्य ज्ञान, लुसेंट सामान्य ज्ञान तथा प्रत्येक माह प्रतियोगिता दर्पण का अध्ययन करके इसमें अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

Mathematics इस विषय का अपना एक अलग महत्व है। यह सभी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं।

इस विषय की सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आपने  एक बार इसे तैयार  लिया तो सभी Competition Exams में आप पूरे में पूरे नंबर ला सकते हैं। क्योंकि लगभग सभी परीक्षाओं में एक ही तरह के सवाल पूछे जाते हैं।

इसमें निम्न चैप्टर से सवाल पूछे जाते हैं Number System, Time and Work, Time and Distance, Simple and Compound Interest, Profit and Loss, LCM and HCF, Fraction, Decimals, Percentage, Elementary, Algebra Tricks etc.

यदि आपको गणित पर अच्छी पकड़ बनाना है तो 9th एवं 10th का NCERT  बुक एवं R. S. Agarwal   Arithmetic किताब अच्छी तरह तैयार कर ले। सभी कंपटीशन में आप इसमें अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

General Intelligence and Reasoning  यह विषय भी आज सभी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं । चाहे वह रेलवे हो, बैंक हो या फिर SSC की परीक्षा। इसे आप अच्छी तरह से तैयार कर लें तो  किसी भी परीक्षा में आपको परेशानी नहीं आएगी।

इस विषय में निम्नलिखित चैप्टर से प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे  Inlogic, Maps, Jumping, Analytical Reasoning, Comment Conclusion, Mathematical Operations, Coding and Decoding, Number Series, Alphabetical Series etc.

इस विषय को मजबूत करने के लिए आप उपकार, अरिहंत या लुसेंट में से किसी भी प्रकाशन का बुक लेकर उसे अच्छी तरह तैयार कर लें।

Skill and Typing Test इसे तैयारी करने के लिए आप अभी से प्रत्येक दिन आधा से एक घंटा प्रैक्टिस करें। यदि आप पहले से इसे कर चुके हैं तो फिर आपको कोई दिक्कत नहीं है।

जो Typing नहीं जानते हैं वह अभी से शुरू कर दे तो 4 से 6 महीना में अच्छा स्पीड बन जाएगा। Speed and Accuracy दोनों पर ध्यान दें।

Psychological Test यदि आपको स्टेशन मास्टर बनना है तो यह एक महत्वपूर्ण टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। इसमें घबराने वाली कोई बात नहीं।

विद्यासागर प्रकाशन का साइको बुक जो आपको बिहार में कहीं भी मिल सकता है। इसे आप 10 से 15 दिन में तैयार करके अच्छा नंबर लाकर इसमें क्वालीफाई हो सकते हो।

 

Psychological Test में तीन या चार प्रकार के रिजनिंग विषय से ही सवाल पूछे जाते हैं। अंतर केवल इतना है इसमें टाइम बहुत कम होते हैं। जैसे 5 मिनट में 50 सवाल या 10 मिनट में 50 सवाल बनाने पड़ते हैं।

Document Verification आपके पास जो भी शैक्षणिक योग्यता हो उसका प्रमाण पत्र अपने पास रख ले। जैसे कई बार होता है कि हम स्नातक के मूल प्रमाण पत्र कॉलेज से नहीं निकाल पाते हैं या भूल जाते हैं।

इसलिए आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से पहले सभी मूल प्रमाण पत्र और उसका 5-5 फोटो कॉपी, अपने पासपोर्ट आकार का फोटोग्राफ, CBT 1, 2 एवं 3 का एडमिट कार्ड तथा रेलवे बोर्ड द्वारा मांगी गई सभी आवश्यक दस्तावेज  एक फाइल में रखकर तैयार रहना चाहिए।

Medical Test अंतिम चरण में आपको मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। मुख्य रूप से आप अपने आंख पर विशेष ध्यान रखें। क्योंकि कई पदों के लिए अच्छी दृष्टि जांच की जाती हैं।

यदि आप स्टेशन मास्टर पद के लिए qualify  गए हो तो आपको Colour Blindness से मुक्त होना आवश्यक है।

RRB NTPC वेतन

आप सभी केेे मन मेंं एक सवाल उठ रहा होगा कि यह 5-5 लेवल पार करने के बाद वेतन कितना मिलेगा? क्योंकि इतना पापड़ बेलनेेेे के बाद वेतन तो अच्छा मिलना चाहिए।

इसका जवाब यह है कि वेतन अनेक घटकों पर निर्भर करता है। जैसे आपका किस शहर में पोस्टिंग हो रही हैं। आपके पास रेलवे क्वार्टर है या नहीं है। क्योंकि शहर के अनुसार मकान किराया भत्ता 24%, 16% और 8% दिया जाता है।

और भी कई घटक हैं जो वेतन के निर्धारण में प्रभाव डालता है। मोटा-मोटी बात की जाए तो 12वीं  वाली पदों के लिए 30 से 35 हजार प्रति महीना एवं स्नातक  वाले पदों के लिए वेतन 50 से 60 हजार प्रति महीना दिया जाता है।

वेतन के अलावा आपको रहने के लिए रेलवे क्वार्टर फ्री में, यात्रा करने के लिए आप और आपके पूरे परिवार को एसी का रेलवे पास फ्री में एवं पूरे परिवार को मेडिकल सुविधा फ्री में दी जाती हैं।

जाते-जाते आप सभी को स्टेशन गुरुजी का सुझाव- ऊपर में जिस जिस बिंदु पर मैंने चर्चा किया है उसे समझे एवं उस किताब का अच्छी तरह अध्ययन करें।

मैं किसी किताब का प्रचार नहीं कर रहा हूं। आपके पास जो भी अच्छी किताब हो उसी का अच्छी तरह अध्ययन करें क्योंकि किताब से ज्यादा अध्ययन महत्वपूर्ण है।

प्रत्येक दिन कम से कम एक प्रैक्टिस सेट समय के अंदर हल करें एवं 1/3 माइनस करके ईमानदारी से अपना स्कोर निकालें।

मैं कई मोटिवेशनल कहानियां लिखता रहता हूं। उसे पढ़ते रहे जिससे आपके अंदर एक नया जोश उत्पन्न होगा और आपको पढ़ाई में मन लगेगा। कुछ दिनों बाद ऑनलाइन टेस्ट का आयोजन करुंगा आप फ्री में उसमें भाग ले।

अब परीक्षा होने में कुछ ही समय बाकी रह गया है। अपने आप को पूरी तरह परीक्षा की तैयारी में झोंक दें। खून पसीना एक कर दे। तभी आप सफल हो पाएंगे।

जरूर पढ़ेंअब्राहम लिंकन motivational story-एक मजदूर से राष्ट्रपति बनने तक का सफर

आप सभी को हमारी तरफ से  RRB NTPC Exam के लिए हार्दिक शुभकामनाएं। ईश्वर आप सभी को मनचाहा सफलता दे। आपके मन में इस परीक्षा संबंधी कोई सवाल हो तो जरूर पूछिए।

स्टेशन गुरुजी

आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमारे वेबसाइट स्टेशन गुरुजी पर जाकर इसका जवाब खोज सकते हैं। स्टेशन गुरुजी stationguruji.com वेबसाइट पर पढ़ाई लिखाई, मोटिवेशनल कहानी,  वित्तीय जानकारी देख सकते हैं।

फिर भी कोई समस्या का हल ना मिले तो आप मुझे ईमेल भेजें। मैं जवाब जरूर दूंगा। मेरा ईमेल आईडी है [email protected]

धन्यवाद

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment