बिना निवेश Tax कैसे बचाएं? जानिए 5 तरीके जहां बिना निवेश टैक्स बचा सकते हैं।

Last Updated on अक्टूबर 2, 2022 by Madan Jha

 

Tax Saving Without Investment – बिना निवेश Tax कैसे बचाएं

पिछले लेख जिसका विषय था Tax कैसे बचाएं? उसमें मैंने आप सभी को बताया था कि Tax Savings के कितने तरीके हैं जहां पर आप Invest करके Tax Savings सकते हैं और 40% तक लाभ भी कमा सकते हैं।

 

कुछ दोस्तों ने comments किया की यह Tax Savings Investment ideas तो ठीक है पर कुछ ऐसा ideas बताएं जिसमें बिना कोई Investment किए मुझे Tax Savings का लाभ मिल सके।

 

 कुछ ने कहा कि बचत होता ही नहीं की Income Tax Act 80C में 1.5 Lakh तक निवेश कर सकूं। ऐसा उपाय बताओ कि कुछ Investment ना करना पड़े 80C के तहत 1.5 Lakh का छूट भी मिल जाएगा।

 

 

दोस्तों शायद आप नहीं जानते होंगे  कुछ ऐसे खर्चे भी हैं जिसे करने से हमें Tax का लाभ मिलता है। वह सभी खर्चे Income Tax Act 80C के अंतर्गत हम दिखाकर टैक्स में छूट प्राप्त कर सकते हैं। यानी आपको बिना कहीं Investment किए आपको 80C के तहत 1.5 लाख का छूट मिल जाएगा। केवल आपको अपने कुछ खर्चे दिखाने हैं।

बिना Investment Tax Savings कैसे करें?

अब मैं आपको कुल पांच options बता रहा हूं जहां पर आप बिना investment अपना टैक्स बचा सकते हैं। Income Tax Act 80C के अंतर्गत आने वाले 1.5 लाख रुपए बचाइए वह भी बिना कहीं निवेश से।

 यह विकल्प कुछ इस प्रकार है- 

 

1. प्रोविडेंट फंड Provident Fund (PF)

आप सरकारी या प्राइवेट कंपनी में जहां भी job करते होंगे आपका PF जरूर कटता होगा। यह आपके मूल वेतन और महागाई भत्ता का 10% प्रत्येक महीना आप के वेतन से कट जाता है। यह एक अनिवार्य बचत है जिसे आपको करना ही पड़ता है। 

 

आप इस बचत को 80C  में दिखाकर टैक्स का लाभ ले सकते हैं। 1.5 लाख में इसे भी शामिल किया जाता है। यानी बिना निवेश  टैक्स बचा सकते हैं।

 

2. एनपीएस (NPS)

यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं और आप की भर्ती तारीख 1 जनवरी 2004 के बाद है तो आप का प्रति महीना आपके वेतन और महंगाई भत्ते का 10% कटकर NPS खाते में जमा होता हैै। यह भी एक अनिवार्य बचत योजना है जिसे आप को जमा करना ही पड़ेगा। 

 

लेकिन शायद आप नहीं जानते हैं कि आप इस जमा को Income Tax Act 80C में दिखाकर इसका लाभ लेकर बिना निवेश टैक्स बचा सकते हैंं। इसमें आपको कोई अतिरिक्त निवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ते हैं।

 

3. ट्यूशन फीस (Tution Fees)

आप अपने बच्चे के ट्यूशन फीस जो प्रतिवर्ष आप स्कूल या कॉलेज में जमा करते हैं इस खर्चे को आप 80C में दिखाकर आप टैक्स लाभ ले सकते हैं। बहुत कम लोगों को पता नहीं है कि Tution fees को भी 80C के अंतर्गत निवेश माना गया है।

 

लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि ट्यूशन फीस और स्कूल फीस में अंतर है। स्कूल में जो हम फीस जमा करते हैं उसमें कई तरह के fees भी शामिल किए जाते हैं जैसे स्कूल विकास फंड, खेलकूद फंड, कंप्यूटर फीस और ट्यूशन फीस। हमें पूरी फीस पर नहीं केवल  ट्यूशन फीस पर ही टैक्स छूट मिलता है।

 

एक बात और ध्यान देने योग्य यह है कि Tution fees किसी मान्यत प्राप्त स्कूल या कॉलेज में भुगतान करने पर ही Tax में छूट मिलेगा। हम किसी ट्यूशन या कोचिंग पढ़ाने वाले संस्था को Tution fees देकर इसे  ट्यूशन फीस में नहीं दिखा सकते हैं और ना ही इस पर इनकम टैक्स की छूट मिलेगी।

 

4. होम लोन के मूलधन पर छूट

 

 यदि आपने होम लोन ले रखा है तो प्रत्येक वर्ष जो आप EMI pay करते हैं उसमें से जो आपका मूलधन भुगतान करते हैं उसे आप 80C के अंतर्गत दिखाकर Tax लाभ ले सकते हैं।  80C में जो 1.5 लाख तक जमा दिखाया जाता है इसमें आप अपने मूलधन पेमेंट को दिखाकर छूट ले सकते हैं।

इस प्रकार बिना निवेश  टैक्स बचा सकते हैं।

 

5. रजिस्ट्री एवं स्टांप शुल्क

 

 यदि आप किसी वित्त वर्ष में कोई जमीन या मकान लेते हैं तो उसमें  रजिस्ट्री एवं स्टांप शुल्क जो आप भुगतान करते हैं उसे आप 80C के अंतर्गत दखाकर टैक्स में छूट प्राप्त कर सकते हैंं। यह छूट आप उसी वित्त वर्ष में ले सकते हैं जिस वित्त वर्ष में आपका यह रजिस्ट्री हुआ है।

यह एक प्रकार का खर्चा ही है। लेकिन वह खर्चा है जहां बिना निवेश टैक्स बचा  सकते है।

 

इस प्रकार दोस्तों मैंने कुल 5 options का जिक्र किया हूं। यह आप सभी को खर्चा  लगता होगा और यह एक प्रकार की खर्च  ही है पर इसे Income Tax Act सेविंग मानता है। 

इसे आप 80C की धारा के अंतर्गत दिखाकर टैक्स छूट प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका पैसा ELSS, PPF, FD या सुकन्या समृद्धि खाता में पैसा नहीं जमा कर पा रहे हैं तो आप यह  खर्चे दिखा कर आयकर में छूट जरूर प्राप्त करें।

आपके मन में कोई सवाल हो तो गूगल में जाकर स्टेशन गुरुजी लिखे और उसके आगे का सवाल लिखते हैं आपको उसका जवाब मिल जाएगा। यदि और कोई मन में सवाल हो तो हमें आप ईमेल भेज सकते हैं मेरा ईमेल आईडी है [email protected]

धन्यवाद।

 

 

 

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment