FASTag क्या है और यह कैसे बनाएं? जाने सब कुछ सरल भाषा में।

Last Updated on अक्टूबर 15, 2022 by Madan Jha

FASTag क्या है?

आजकल आप न्यूज़ पेपर और टीवी में FASTag  के बारे में बहुत कुछ सुन रहे हैं। आखिर आपके मन में यह सवाल आता होगा कि FASTag क्या है? यह किस प्राणी का नाम है? इसकी चर्चा इतना क्यों हो रही है?

 क्योंकि सरकार ने सभी वाहनों पर 1 जनवरी 2021 से FASTag अनिवार्य कर दिया गया है। आज बिल्कुल साधारण भाषा में समझते हैं FASTag क्या है? 

FASTag इलक्ट्रॉनिक माध्यम से टोल कलेक्शन की एक नई तकनीकी है। इस तकनीकी के द्वारा आप अपना गाड़ी बिना टोल नाके पर रोकें या यूं कहें बिना लंबी जाम का सामना किए नॉनस्टॉप अपनी गाड़ी  टोल नाके से निकाल सकते हैं। आपको टोल नाके पर रुकने और लंबी जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यह एक ऐसी तकनीकी है जिसके द्वारा गाड़ी टोल नाके  से निकलते ही आपकी गाड़ी में लगा FASTag और टोल नाकों पर लगा यंत्र एक दूसरे से संपर्क में आते ही आपके बैंक अकाउंट से टोल टैक्स कट   जाएगा   और  उसका मैसेज आपको आपके मोबाइल पर आ जाएगाा।  जिसमें समय और धन दोनों की बचत होगी।

FASTag काम कैसे करता है?

FASTag क्या है? यह जानने के बाद अब यह जानते हैं कि यह काम कैसे करता है? FASTag  में रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (RFID) का इस्तेमाल होता है। जब भी कोई गाड़ी टोल नाके से गुजरता है तो उस पर लगा FASTag  और टोल नाके पर लगा यंत्र दोनों संपर्क में आते ही radio-frequency द्वारा गाड़ी संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त की जाती है और यह सिग्नल संबंधित बैंक को भेजा जाता है।

बैंक अकाउंट से टोल टैक्स काटकर टोल नाके के संबंधित बैंक में जमा की जाती है। टोल टैक्स के रूप में कितना रुपया भुगतान किया गया वह कुछ ही सेकंड में ग्राहक के  मोबाइल में मैसेज आ जाता है। जिससे पता लग जाता है कि हमारे बैंक से कितना रुपया कट के टोल टैक्स जमा हुआ है।

FASTag किसको जरूरत है?

आपके मन में यह भी सवाल उठता होगा कि आखिर FASTag की  किसको जरूरत है? FASTag की जरूरत  नए वाहनों को खरीदने वाले को  नहीं हैै।

क्यों कि नया वाहन जो भी बिकेगा  उसमें FASTag लगा रहेगा। आपको बस उसमें  रिचार्ज करना हैै। FASTag की आवश्यकता सभी पुराने चार पहिया वाहन को है।

 

FASTag कैसे बनाएं?

यदि आपके पास कोई भी गाड़ी पुरानी चार पहिए या उससे अधिक पहिया वाली  गाड़ी हैं तो   आपको  FASTag बनाना पड़ेगा। यह बनाना बिल्कुल सरल है।

 FASTag बनाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन भी आवेदन जमा कर सकते हैंं। लेकिन समय बचाने के लिए ऑनलाइन आवेदन सबसे अच्छा एवं लोकप्रिय मानी जा रही है।

FASTag कहां से बनाएं?

भारत सरकार ने FASTag बनाने के लिए कई बैंकों को अधिकृत किया है जैसे एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई बैंक, पेटीएम इत्यादि।

आप उपरोक्त में से किसी भी जगह जाकर   FASTag बना सकते हैं जो आपके लिए सुविधाजनक एवं आसान हो वहां जा सकते हैं।

FASTag कितने रंगों का जारी किया गया है?

भारत सरकार ने FASTag कुल 7 रंगों का जारी किया गया है। गाड़ी में एक्सेल के अनुसार FASTag काला, गुलाबी, हरा इत्यादि रंगों का जारी किया गया है।

कार, जीप और वेन के लिए वॉयलेट कलर का FASTag

 
मिनी बस के लिए ऑरेंज कार्ड का FASTag

 

2 एक्सेल   वाले बस एवं ट्रक के लिए ग्रीन कलर का FASTag

 

3 एक्सेल   वाले बस ट्रक के लिए येलो कलर का FASTag

 

4, 5 और 6 एक्सेल वाले बस ट्रक के लिए पिंक कलर का FASTag

 

7 या उससे अधिक एक्सेल के लिए वाले बस ट्रक के लिए स्काई ब्लू कलर का FASTag

 

भारी वाहन जैसे JCB के लिए ब्लैक कलर का FASTag

इस प्रकार आप रंग देखकर भी FASTag को पहचान सकते हैं।

संक्षेप में

FASTag क्या है? FASTag का क्या उपयोग है? इस बारे में आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। इसी प्रकार की जानकारी हम शेयर करते रहते हैं।

मेरे वेबसाइट के नाम स्टेशन गुरुजी हैं। मैं पढ़ाई लिखाई, मोटिवेशनल कहानी और रेलवे संबंधित जानकारी शेयर करता हूं। आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप मुझे ईमेल कर सकते हैं। मेरा ईमेल आईडी है [email protected]

धन्यवाद।

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment