NDA Exam 2022 की तैयारी कैसे करें। Young होने से पहले Officer बनो।

Last Updated on अक्टूबर 15, 2022 by Madan Jha

   

NDA Examination 2022

परीक्षा की तारीख, आयु, वैकेंसी इत्यादि देखने के लिए UPSC के वेबसाइट पर जाए।

  कितना अच्छा हो यदि आप 18 साल से पहले ही ऑफिसर बन जाओ । जरा कल्पना करो आप राफेल विमान में बैठकर  देश की रक्षा कर रहे हैं  या आर्मी वाली लाल बत्ती गाड़ी में बैठे हुए हैं और आपके आगे पीछे 100 से ज्यादा जवान आपकी आदेश की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

आप एक नेवी ऑफिसर में हो और  सागर में देश के सीमा की रखवाली रहे हो। एक बार नहीं सौ बार सोचो, ख्वाब देखो, सोते-जागते, उठते-बैठते ख्वाब देखो।

ख्वाब वह नहीं है जो हम सो कर देखते हैं

    ख्वाब वह है जो हमें सोने नहीं देती।

जी हां दोस्तों  मैं बात कर रहा हूं NDA परीक्षा की । NDA का पूरा नाम है National Defence Academy है। इस परीक्षा में 12वीं पास  कोई भी भारतीय नागरिक भाग ले सकता है  जिसकी उम्र  16.5 से 19 वर्ष के बीच में हो ।

यदि आप 10वी  में पढ़ रहे  हो या 12वीं में एक बार NDA के बारे में जरूर जानें। NDA Exam  देना या नहीं देना अलग बात है लेकिन NDA के बारे जानकारी होनी चाहिए। अगर आपके पास जानकारी है तो अपने खुद का, छोटे भाई, दोस्त या अपने बच्चों को भी मार्गदर्शन कर सकते हो।

यदि हमें यह पता लग जाए कि मंजिल पर पहुंचने पर क्या मिलेगा तो रास्ता आसानी से कट जाता है । इसलिए मैं आपको यह बता रहा हूं कि NDA Exam  में यदि आप भर्ती हो जाते हैं तो आप क्या बनेंगे।

NDA परीक्षा में पास होने पर आपको आर्मी, एयरफोर्स और नेवी में ऑफिसर भर्ती की जाएगी। यह परीक्षा भी वही एजेंसी लेती हैं जो IAS की परीक्षा लेती  हैं यानी UPSC (संघ लोक सेवा आयोग)।

ज्यादा सोचने 

(Overthinking)वाले व्यक्ति जरूर पढ़ें

यदि आप थल सेना में भर्ती हुए तो आप का काफिला देख कर दुश्मन कांप जाएगी। पूरी देश की सीमा आपके हाथ में होगी। यदि आप NAVY  में भर्ती हुए तो सागर सम्राट बन जाओगे ।

आपकी जहाज़ और  पनडुब्बी सागर की लहरें की दिशाएं मोड़ देगी। यदि आप Air force  में भर्ती हुए तो राफेल  जैसे लड़ाकू विमान उड़ा सकते हो । पूरा आसमान आपका हो जाएगा।

वर्तमान में हमारे देश के नए CDS श्री बिपिन रावत, आर्मी के जनरल श्री मनोज मुकुंद, एयर फोर्स मार्शल श्री राकेश कुमार सिंह और Navy  के एडमिरल श्री करमबीर सिंह NDA Exam   द्वारा  भर्ती होकर ही आए हैं और आज देश के  सेना अध्यक्ष बन गए हैं।

अब तो आप समझ गए होंगे कि NDA में भर्ती होने के बाद आप  कहां तक  पहुंच सकते हो। CDS बिपिन रावत जी में  आप अपना छवि देखो और अपने आप से बोलो कि कल जाकर मैं भी तीनों सेना का प्रमुख CDS बनूंगा।

Railway group D Examination 15 December 2020 तैयारी कैसे करें?

NDA Exam Qualifications

अब परीक्षा संबंधी बातें कर लेते हैं । इस परीक्षा में  शामिल होने की योग्यता  है  केवल 12वीं पास। यदि आप 12वीं में  Mathematics और Physics  विषय लिए हो तो आप आर्मी,  नेवी और एयरफोर्स सभी के लिए योग्य हो।

यदि किसी और विषय से 12वीं पास किया हो तो भी चिंता की बात नहीं है। आप आर्मी के लिए योग्य हो  और सबसे ज्यादा Vacancy इसी में रहता  हैं ।

आप की लंबाई 157 cm (एयर फोर्स के लिए 162.5 cm) होनी चाहिए । आपका स्वास्थ्य उत्तम होना चाहिए । कोई गंभीर बीमारी नहीं होनी चाहिए।

NDA Exam Pattern

NDA  Exam में चयन के लिए दो परीक्षा देनी होती हैं एक लिखित दूसरा मौखिक । लिखित परीक्षा कुल 900 अंकों का होता है  जो दो पारियों में आयोजित किया जाता है।

प्रथम पारी जिसमें 120 सवाल Mathematics से पूछे जाते हैं जिसका कुल अंक 300 होते हैं और समय 2 घंटे 30 मिनट।

दूसरा पारी जिसमें  GK, GS और English के कुल 150 सवाल होते हैं यह 600 अंक के होते हैं समय इसमें भी 2 घंटा और 30 मिनट होते हैं।

NDA परीक्षा में पास होना है तो Mathematics  को पानी की तरह पीना पड़ेगा। क्योंकि NDA के संबंध में एक कहावत है

      गणित अच्छा तो NDA में जाना पक्का ।

 

Mathematics  को अच्छा करने के लिए आपको मैं कुछ टिप्स दे रहा हूं यदि आपने इसका पालन किया तो NDA में जाना पक्का, क्योंकि आपका Mathematics हो जाएगा अच्छा।

Class 9,10,11 और 12वीं की NCERT  की किताब के साथ-साथ आप  R S Aggarwal का Mathematics Book  भी अच्छी तरह तैयार कर लें।

मौखिक परीक्षा दूसरा और अंतिम चरण है। यह परीक्षा भी 900 अंक का होता है। यह 5 दिनों तक चलता है ।

इसे SSB(Service Selection Board ) आयोजित करता हैं । इसमें  Group Tasks,  Interview, Psychology  Test और Conference लिए जाते हैं

जरूर पढ़ें-NEET-JEE Examination 2020, मैं जाने से पहले किताबों से अलग हटकर जरूरी बातें जरूर पढ़ें

NDA परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती हैं।  इसमें लगभग 4,00,000 अभ्यर्थी आवेदन करते हैं और वैकेंसी 400 से 500 के बीच रहता है ।

4 लाख में से करें करीब 6000 अभ्यार्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है । इस 6000 में से जितनी वैकेंसी होती हैं उतनी भर्ती की जाती हैं।

गणित यह निकलता है कि 4,00,000 अभ्यार्थी  में से लगभग 400 अभ्यार्थी की भर्ती होती  हैं । यानी 0.1% । सीधी भाषा में बोले तो एक हजार में एक विद्यार्थी का इसमें चयन होता हैं । यह मुश्किल जरूर हैं पर असंभव नहीं है।

NDA कि  तैयारी कैसे किया जाए

मुश्किल को आसान बनाने के लिए मैं आपको कुछ टिप्स दे रहा हूं, जिसका पालन करके आप अपनी मंजिल पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

(1) जब आप 9th -10th  में पढ़ रहे हो तभी अपना लक्ष्य तय कर ले मुझे NDA में जाना है ।  इससे यह फायदा होगा कि आप 12वीं में Mathematics  और Physics  विषय का चुनाव करेंगे ताकि आप आर्मी के साथ एयर फोर्स और नेवी के लिए भी योग्य हो जाएंगे।

(2) क्लास 9th से ही Mathematics  पर ज्यादा ध्यान दें । अगर वह समय निकल गया, नहीं ध्यान दिया या अपना लक्ष्य नहीं बना पाए तो कोई बात नहीं।

11th और 12th  में Mathematics पर पूरा जोर लगा दे। NCERT के अलावा  R S Agarwal की किताब को अच्छी तरह पढ़ें।

(3) कहावत है Practice makes man perfect ।  किसी भी अच्छी प्रकाशक का NDA प्रैक्टिस बुक लेकर क्लास 12वीं से प्रत्येक सप्ताह कम से कम दो-तीन प्रैक्टिस सेट बनाएं । इससे आपको अपनी तैयारी का पता भी चलेगा और समय के अंदर सवाल हल करने का अनुभव मिलेगा।

Mathematics में 120 सवाल पूछे जाते हैं और समय केवल 150 मिनट,  इसी में  Answer sheets भी भरना पड़ता है । इसलिए प्रैक्टिस सेट बनाना बहुत जरूरी है।

(4) कोचिंग संस्था या आपका दोस्त, रिश्तेदार जो NDA पास किया हो उससे मिले। उससे तैयारी के बारे में विस्तार से राय ले । लिखित परीक्षा के अलावा इंटरव्यू के बारे में भी जानकारी रखें।

दोस्तों इस परीक्षा में शामिल होने का ऊपरी आयु सीमा है 19 वर्ष।  आप  17-18 वर्ष में तो 12वीं पास करते हैं । जब तक आप को  पता चलता है कि NDA क्या है ? आपकी उम्र निकल जाती हैं ।

यदि आप थोड़ा सा मेहनत कर ले तो आसानी से यह परीक्षा पास कर सकते हो । आपको मैं इस परीक्षा का पिछले सालों का Cut off  दिखा रहा हूं जो आपका हौसला बुलंद करेगा।

वर्ष 2017 में 342, 2018 में 338 और 2019 में 342। लगभग 340/ 900 × 100 = 38%। इतने बड़े अधिकारी बन रहे हो 38% लाना तो बनता है।

दोस्तों नौकरी तो वह  है जो हमें हंसते-हंसते मिल जाता है । जिस नौकरी को पाने में हमारा बाल झड़ जाए, आंखों में चश्मा लग जाए और जवानी में ही बुढापा आ जाए, वह भी कोई नौकरी हैं ।

NDA Exam में शामिल होना सिर्फ एक नौकरी नहीं बल्कि देश सेवा का एक अच्छा मौका है ।आज सभी विभागों में सरकार खर्चा कम करने के लिए स्टाफ की संख्या कम कर रहा है।

जबकि सैनिक की संख्या में बढ़ोतरी हो रही हैं । रेलवे और SSC की परीक्षा दो-तीन साल में कभी  होती हैं, जबकि NDA परीक्षा साल में दो बार होती हैं ।इसलिए आज के नौजवानों के लिए यह एक अच्छा विकल्प हैं।

संक्षेप में

जाते जाते  Station Guruji आपको  Top-up Recharge करके जा रहा हूं — पढ़ो, मन लगाकर पढ़ो, पढ़ाई में ऐसे जम जाओ जैसे दही जम जाती हैं । अपना पांव ऐसे जमा दो जैसे अंगद ने रावण के दरबार में जमा दिया था । अपने लिए पढ़ो, अपने सपनों को पूरा करने  के  लिए  पढ़ो,  अपनी  नहीं  तो  अपने  मां-पिताजी के लिए पढ़ो, पर पढ़ो जरूर। 

 

इसलिए “अबकी बार  NDA   में  Selection यार”।

मन में कोई सवाल हो तो हमें जरूर ईमेल करें या फिर गूगल पर जाकर स्टेशन गुरुजी और अपना सवाल लिख दे आपको जवाब जरूर मिल जाएगा। मेरा ईमेल आईडी है [email protected]

धन्यवाद।

 

जरूर पढ़ेंTop YouTube channel जो आपकी जिंदगी बदल दे

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment