Railway LDCE Syllabus of GR & SR in Hindi

Last Updated on अक्टूबर 15, 2022 by Madan Jha

Railway LDCE Syllabus of GR & SR

यदि आप रेलवे में काम कर रहे हैं तो यह जरूरी है कि आपको रेलवे से संबंधित नियमों को ज्ञान हो।

 रेलवे नियम जानने से 2 फायदे हैं।

पहला यह कि हम अपने कार्य को सुचारू रूप से कर सकते हैं और दूसरा यह कि जब भी हो कोई LDCE यानी लिमिटेड डिपार्टमेंटल कंपीटेटिव एग्जामिनेशन  आयोजित की जाती हैं उसमें हम भाग लेकर  उच्च पदों पर जा सकते हैं।

रेलवे में विभिन्न विभागों में काम करने वालों के लिए विभागीय परीक्षा अलग-अलग आयोजित की जाती है। इसमें अलग-अलग प्रश्न  भी पूछे जाते हैं।

 लेकिन एक किताब है जिसे पढ़ना सभी के लिए आवश्यक हैं और उससे संबंधित सवाल सभी विभागीय परीक्षाओं में पूछा जाता है उस किताब का नाम है सामान्य नियम एवं सहायक नियम (GR & SR).

सामान्य नियम एवं सहायक नियम (GR & SR) प्रत्येक रेल कर्मचारी को जानना जरूरी है। इसे आम बोलचाल की भाषा में लाल किताब करते हैं क्योंकि इसका कवर पेेेेज़ लाल रंग का है।  यह लाल किताब में रेलवे के सभी सहायक और सामान्य नियम लिखे हुए हैं।

सामान्य नियम एवं सहायक नियम (GR & SR) पुस्तक में कुल 18 अध्याय दिया हुआ है। मैं आपको प्रत्येक अध्याय से महत्वपूर्ण प्रश्न बताऊंगा। मैंने इस किताब से कुल 500 महत्वपूर्ण पर बनाया हूं।

यदि आप इस प्रश्न को तैयार कर लेते हैं तो कोई भी विभागीय परीक्षा जैसे स्टेशन मास्टर, गार्ड सहित अन्य परीक्षाओं में पूछे गए सवाल को आसानी से हल कर सकते हैं।

Railway LDCE Practice Set Part 1 

Railway LDCE Question Paper Part 2

Railway LDCE  Question Bank 

Railway LDCE  Exam Question Bank 

Railway LDCE Exm Question Paper 

Railway LDCE Practice Set Part 6

Railway LDCE JE Exam Question Paper 

Railway AOM Question Paper 

NWR AOM Question Paper

Railway LDCE Syllabus

सामान्य नियम एवं सहायक नियम (GR & SR) में उल्लेखित कुल 18 चैप्टर का नाम इस प्रकार है-

1. प्रारंभिक

2. रेल सेवकों को साधारणतया लागू होने वाले नियम

3. सिगनल

4. साधारणतया गाड़ियों का संचालन

5. स्टेशनों का नियंत्रण तथा कार्यचालन

6. दुर्घटनाएं एवं साधारण घटनाएं

7. संचालन पद्धतियां

8. पूर्ण ब्लाक पद्धति

9. ऑटोमेटिक ब्लॉक पद्धति

10. अनुगामी गाड़ी पद्धति

11. पायलट गार्ड पद्धति

12. ट्रेन स्टॉफ और टिकट पद्धति

13. केवल एक गाड़ी पद्धति

14. ब्लॉक प्रचालन

15. रेल पथ और निर्माण कार्य

16. समपार

17. रेलों का विद्युतीकरण सेक्शनों पर गाड़ियों का संचालन

18. प्रकीर्ण (Miscellaneous)

इस प्रकार सामान्य और सहायक नियम पुस्तक में कुल 18 अध्याय हैं। इसमें प्रत्येक अध्याय में नियम बनाए हुए हैं।

यानी कुल 18 अध्याय को 344 भागों में बांटा गया है।

प्रथम अध्याय में 3

दूसरा अध्याय में 11

तीसरा अध्याय में 85

चौथा अध्याय में 66

पांचवा अध्याय में 23

छठा अध्याय में 11

सातवां अध्याय में 2

आठवां अध्याय में 16

नवां अध्याय में 16

दसवां अध्याय में 9

11वां अध्याय में 6

12वां अध्याय में 17

13वां अध्याय में 4

14 वां अध्याय में 26

15वां अध्याय में 28

16वां अध्याय में 11

17वां अध्याय में 9

18वां अध्याय में 1

इस प्रकार कुल 18 अध्याय में 344 भाग या नियम है।

सामान्य नियम व सहायक नियम (GR & SR) पुस्तक के अलावा और भी कई पुस्तक है जैसे दुर्घटना नियमावली, यातायात नियमावली, ब्लॉक संचालन नियमावली, स्टेशन संचालन नियम आदि।

आपको मैं सभी पुस्तक से प्रश्न उत्तर निकालकर शेयर करूंग जो विभिन्न विभागीय परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। इसके अलावा राजभाषा और कार्मिक विभाग के प्रश्न भी आपके साथ शेयर करूंगा।

दोस्तों यदि आप रेलवे में कार्य करते हैं तो आपका यह दायित्व है कि आपको रेलवे संबंधी नियम का ज्ञान हो। लेकिन यह नियम का पुस्तक लेकर आप हर जगह घूम नहीं सकते हो। जैसे गाड़ी में यात्रा कर रहे हो और कहीं पर स्पेयर बैठे हो।

मगर यदि आपके मोबाइल में यह नियम लिखा हुआ है तो आप दिन में कभी भी 10 मिनट देख कर अपना ज्ञान को बढ़ा सकते हो। मेरा उद्देश्य है कि यह नियम आपके मोबाइल में रहे और आप  को जब भी समय मिले 10 मिनट दे सकते हैं।

यदि आप रेलवे ग्रुप डी या रेलवे एनटीपीसी की परीक्षा पास करके रेलवे में नौकरी कर रहे हैं और  डिपार्टमेंट परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी है।

मैं अपने एक लेख में कुल 50 प्रश्न उत्तर को शामिल करूंगा जिसे आप केवल 10 मिनट में आराम से पढ़ सकते हैं और अपने आपकों विभागीय परीक्षा के लिए तैयार रख सकते हैं।

अगर आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप मुझे ईमेल कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने का हर संभव प्रयास करेंगे। मेरा ईमेल आईडी है [email protected]

धन्यवाद।

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment