Best SIP in Mutual Funds 2022 जाने, समझे फिर निवेश शुरू करें ।

Last Updated on अक्टूबर 15, 2022 by Madan Jha

आजकल हम आप टीवी न्यूज़पेपर में अक्सर Mutual Funds,  SIP के बारे में देखते और पढ़ते हैं लेकिन अच्छी तरह नहीं समझ पाने के कारण अक्सर हम लोग इससे दूर रहते हैं।

हमें Mutual Funds,  SIP में निवेश करना है या नहीं करना है यह तो बाद की बात है। पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर यह है क्या?

Mutual Funds,  SIP क्या है? Mutual Funds,  SIP किसे कहते हैं? इसमें निवेश किस प्रकार किया जाता है? इत्यादि। सभी सवालों का जवाब जान लेते हैं। यदि हम बिना इन सवालों का जवाब जाने निवेश कर लेते हैं तो वह एक दो महीने बाद हमारे लिए घातक साबित होता है और हम उसे घाटा में बंद करना पड़ता है।

 इसलिए मेहनत की कमाई को कहीं भी निवेश ना करें। पहले सोचे, समझे कि आखिर Mutual Funds,  SIP है क्याा? फिर यदि अच्छा लगे तो उसमें अपनी मेहनत की कमाई लगा है ना अच्छा लगे तो और भी कई इन्वेस्टमेंट विकल्प है उसमें पैसे जमा करे।

 हमें कभी भी किसी के कहने मात्र से इसमें इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहिए। आज मैं आपको Mutual Funds,  SIP संबंधी पूरी जानकारी बता रहा हूं। अच्छा लगे तो निवेश करो ना लगे तो मत करो।

Mutual Funds क्या है?

Mutual Funds जिसे हिंदी में पारस्परिक निधि कहते हैं। यह एक प्रकार का सामूहिक निवेश होता है। निवेशकों के समूह मिलकर किसी फंड हाउस को पैसा देते हैं।

 Mutual Funds में एक फंड मैनेजर होता है जो फंड के निवेशकों का पैसा विभिन्न कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं और लाभ हानि को निवेशकों में बांट देते हैं।

 इसमें सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि निवेश को इस बात की चिंता नहीं रहती है कि कौन सा शेयर कब खरीदे और कब बेचें।क्योंकि यह काम फंड मैनेजर का होता है।

स्टॉक मार्केट का ज्ञान नही रखने वाले निवेशक भी यदि स्टॉक मार्केट में निवेश करना चाहता है एक अच्छा माध्यम है। Mutual Funds द्वारा हम अप्रत्यक्ष रूप से अपना निवेश स्टॉक मार्केट में लगाते हैं।

Mutual Funds का दूसरा लाभ यह है क्या इसमें छोटे निवेशक भी ₹100 प्रति माह से निवेश की शुरुआत कर सकता है। आज के समय में भारत में कुल 44 Mutual Funds कंपनियां जैसे एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एसबीआई, एक्सेस, मिराए ऐसेट इत्यादि।

Mutual Funds काम कैसे करता है?

Mutual Funds काम कैसे करता है? यह बताने से पहले आपको मैं एक छोटा सा कहानी बता रहा हूं। हम लोग करीब 100 आदमी ट्रेन से सोनपुर मेला देखने निकले। ट्रेन पर चढ़ने से पहले जो हमारे टीम के हेड थे उन्हें सभी को आदेश दिया कि सभी दोस्त अपना पैसा अलग अलग जगह पर रख ले। यानी कुछ पैसे बैग में, कुछ पैसे पीछे वाली जेब में, कुछ पैसे आगे वाले जेब में।

उनका मानना था कि ट्रेन या मेला में जब भी किसी का पॉकेट मार लिया जाए है तो एक जगह का पैसा ही कट जाएगा बाकी पैसा बच जाएगा। ठीक इसी सिद्धांत पर Mutual Funds काम करता है।

जब हम Mutual Funds में अपना पैसा जमा करते हैं तो Mutual Funds मैनेजर उसे 70 से 80 कंपनियों में इन्वेस्ट करती है। यदि 70-80 कंपनियों में 10-20 कंपनिया को नुकसान हुआ और बाकी पर कंपनियों को लाभ हुआ तो हमारा पैसा मुनाफा में रहेेेगा। इस प्रकार इसमें नुकसान की संभावना बहुत कम होती हैं।

Mutual Funds में कितने प्रकार निवेश करें?

Mutual Funds में दो प्रकार से निवेश किया जाता है

1. एकमुुश्त (लम्पसम)

2.एसआईपी (SIP)

एकमुश्त (लम्पसम) निवेश क्या है?

जब आप किसी Mutual Funds  में कुछ पैसे एक बार में ही निवेश करते हैं तो उन्हें एकमुश्त निवेश कहते हैं। यानी आप अपना पैसा जब मर्जी हो तब इसमें निवेश कर सकते हैं कोई पाबंदी नहीं और कोई समय का भी पाबंदी नहीं। यदि मार्केट हमेशा बढ़ता रहता है तो यह निवेश में ज्यादा मुनाफा होता है।

इसमें आप न्यूनतम ₹5000 से अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।

एसआईपी (SIP) क्या है?

आज के समय में सबसे लोकप्रिय निवेश माना गया है। एसआईपी (SIP) का पूरा नाम सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान है। शेयर मार्केट चाहे ऊपर जाए या फिर नीचे आए दोनों स्थिति में एसआईपी करने वाले निवेशक को लाभ मिलता है।

एसआईपी (SIP) द्वारा निवेश करने पर प्रत्येक महीना हमारे बैंक खाता से निश्चित रुपया जो हम चाहते हैं वह अपने आप मुचल फंड में निवेश हो जाता है। शेयर बाजार के उतार चढ़ाव पर नजर ना रखने वालों के लिए यह सबसे अच्छा निवेश माना गया है।

यदि शेयर मार्केट नीचे चला जाता है तो उस समय हम को ज्यादा यूनिट प्राप्त हो जाता है क्योंकि NAV कम रहता है और जब शेयर मार्केट ऊपर उठता है उस समय हमारे पैसे की value पहले ज्यादा हो जाती है क्योंकि NAV ज्यादा होता है। इस प्रकार शेयर मार्केट की गिरने या बढ़ने दोोनों स्थिति में एसआईपी निवेशक लाभ कमाता है।

एसआईपी में न्यूनतम ₹100 प्रति महीना से आप अपना निवेश शुरू कर सकते हैं। इसमें समय की कोई पाबंदी नहीं होती। जब मन चाहे निवेश बंद कर दो या जब मन चाहे अपना पैसा निकाल लो। इसमें कोई बंदिश नहीं रहता।

कौन सा Mutual Funds फंड में निवेश करें?

Mutual Funds में निवेश करनेे वाल निवेशकों के पास सबसे बड़ी समस्या यह है कि किस Mutual Funds में निवेश करें। आज के समय में 44 Mutual Funds कंपनी कंपनी हैै जिसके पास 2500 से ज्यादा स्कीम है।

आम निवेशक यह निर्णय नहीं ले पाता है कि हमें किस फंड में निवेश करना चाहिए और किस में नही।

मैं आपको टॉप 10 Mutual Funds स्कीम बता रहा हूं आपको जो अच्छा लगे उसमें आप निवेश कर सकते हैं। निवेश करने से पहले थोड़ा सा टाइम निकाल कर जिस Mutual Funds में निवेश कर रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी जरूर हासिल कर लें।

Top 10 Mutual Funds For 2022

मैं आपको Top 10 Mutual Funds के बारे में बता रहा हूं जो पिछले 1 साल में 20% से भी ज्यादा return दिया है। एक बात मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि ना तो मैं किसी कंपनी का प्रचार कर रहा हूं और ना ही मैं किसी का एजेंट हूं।

1. PGIM India Diversified Equity Fund – 38.84%

 

2. Canara Rebeco Equity Tax Saver Fund – 31.40%

 

3. IIFL Focus Equity Fund- 28.14%

 

4. Mirae Asset Emerging Blue chip  Fund- 26.12%

 

5. Mirae Asset Tax Saver Fund- 25.70%

 

6. Canara Robeco Blue chip Equity Fund- 25.62%

 

7. Invesco India Contra Fund – 24.85%

 

8. Canara Robeco Equity Diversified Fund- 24.16%

 

9. Union Long Term Equity Fund- 22.66%

 

10. Invesco India Infrastructure Fund – 19.75%

 

संक्षेप में

मुचल फंड में निवेश के साथ ही रिस्क भी हैं। आप किसी के कहने पर कई भी निवेश ना करें। निवेश करने से पहले अच्छी तरह सोच समझ ले।

आपके मेहनत की कमाई पर पहला अधिकार आपका ही है। इसलिए निवेश करने से पहले सोच समझकर निर्णय ले। वित्तीय सलाहकार से सलाह ले सकते हैं।

धन्यवाद।

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

2 thoughts on “Best SIP in Mutual Funds 2022 जाने, समझे फिर निवेश शुरू करें ।”

Leave a Comment