अमीर (Rich people) किसे कहते हैं- Rich Dad Poor Dad

Last Updated on अक्टूबर 13, 2022 by Madan Jha

अमीर (Rich people) किसे कहते हैं- Rich Dad Poor Dad

कई बार मेरे और आपके मन में यह बात जरूर आता होगा कि अमीर आदमी (Rich People) किसे कहा जाए? कौन सा व्यक्ति अमीर है? पूरे विश्व में गरीबी रेखा का तो निर्धारण किया गया है परंतु अमीरी रेखा का निर्धारण नहीं किया गया है।

रिच पीपल (Rich People) को लेकर हमारे मन में बहुत सारे कंफ्यूजन पैदा होते रहते हैं। आप यह कह सकते हैं कि जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं वह अमीर है। लेकिन यह सही नहीं है।

कोई व्यापारी दो करोड़ के व्यवसाय का मालिक हैं और उसने बैंक से ₹  3 करोड़ कर्जा ले रखा है तो क्या वह अमीर हैं? कोई किसान 5 हेक्टेयर भूमि का मालिक है उसके पास उसकी भूमि की कीमत से कहीं ज्यादा क़र्ज़ है तो क्या वह अमीर हैं?

कोई सरकारी कर्मचारी ₹   80,000 वेतन पाता है उसके होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन का ईएमआई ₹  81,000 है तो क्या हुआ अमीर हैं?

आए दिन हम हमेशा न्यूज़पेपर में देखते हैं कि अमुक किसान आत्महत्या कर लिया या अमुक व्यापारी ने जान दे दी। जांच करने पर पता चलता है कि  कर्ज़ बोझ तले दबे हुए थे।

अब आते हैं मुख्य बिंदु पर की आखिर अमीर किसे कहा जाए? वह व्यक्ति जिसके पास एक घर है वह अमीर हैं? या वह व्यक्ति है जिसके पास एक घर और एक कार भी हैं वह अमीर हैं?

वह व्यक्ति जिसके पास दो घर हैं वह अमीर हैं? कौन अमीर है? जिसकी बैंक खाते में एक करोड़ जमा है वह अमीर हैं या जिस के बैंक खाते में 100 करोड़ है वह अमीर है?

वह व्यक्ति जिसे 100 हेक्टेयर जमीन है वह अमीर हैं? या फिर वह जिसके पास 5 हेक्टेयर जमीन है वह अमीर हैं? सोचिए दिमाग पर जोर डालिए। हम किसे अमीर कह सकते हैंं?

बेस्ट सेलर अवार्ड प्राप्त पुस्तक रिच डैड पुअर डैड के लेखक रावर्ट टी   कियोसाकी ने अपनी इस पुस्तक में इस बात की चर्चा बहुत ही सरल भाषा में किया है। वह मैं आपके साथ शेयर कर रहा हूं।

रावर्ट टी   कियोसाकी कहते हैं यदि आप की मासिक खर्च आपके मासिक पैसिव इनकम से कम है तो आप अमीर हैं।

अब आपके मन में आता होगा कि पैसिव इनकम क्या है? आपको यह बात विस्तार से बताते हैं। आधुनिक अर्थशास्त्र में इनकम को दो भागों में बांटा है

Active Income दूसरा Passive Income

Active Income क्या है?

एक्टिव इनकम वह होता हैं जिन्हें हम एक्टिव रूप से काम करने पर प्राप्त करते हैं। जैसे अगर आप नौकरी करते हैं तो महीने के अंत में मिलने वाला वेतन आपका एक्टिव इनकम है।

यदि आप व्यापार करते हैं  तो उस व्यापार से प्राप्त लाभ  आपका एक्टिंग इनकम है। यदि आप कोचिंग या प्राइवेट जॉब करते हैं तो उससे मिलने वाला इनकम आपका एक्टिव इनकम है। कोई भी काम जो आप स्वयं  करते हैं उससे प्राप्त इनकम एक्टिव इनकम है।

इस इनकम का सबसे बड़ा दोष यह होता है कि जब तक हम काम करते हैं तभी तक इनकम होता है। काम बंद इनकम भी बंद।

Passive Income क्या है?

पैसिव इनकम क्या है? पैसिव इनकम  उसे कहते हैं जो बिना कार्य किए हुए मुझे प्राप्त होता है। या वह काम जिसे हम केवल एक बार करने पर उससे इनकम बार-बार प्राप्त करते हैंं।

जैसे आप डाकघर में मंथली इनकम प्लान में एक करोड़ जमा कर दिए और प्रत्येक महीना आपको 8% वार्षिक ब्याज से ₹70,000 मिलता रहेगा। यह आपका पैसिव इनकम है। आपके पास कोई मकान है जिसका ₹10,000 प्रति महीना किराया आ रहा है। यह आपका पैसिव इनकम है।

आप किसी कंपनी का शेयर खरीद लिए हैं और प्रत्येक वर्ष आपको उसका डिविडेंट मिल रहा है यह आपका पैसिव इनकम है। आपके पास एक बड़ा सा भूमि हैं उस भूमि को आप किराए पर दे दिए हैं जिसका किराया प्रति महीना आपके पास आ रहा है। वह आपका पैसिव इनकम है।

अब आप एक्टिव इनकम और पैसिव इनकम बारे में समझ गए होंगे। हम जानते हैं रावर्ट टी   कियोसाकी के कथन जिसमें उन्होंने कहा है कि यदि आप का मासिक खर्चा से आपका पैसिव इनकम ज्यादा है तो आप अमीर हैं।

इसे एक उदाहरण द्वार समझते हैं। यदि आपकी घर का मासिक खर्च ₹ 20,000 है और आपके पास कोई मकान है जिसका मासिक किराया ₹20,000 आ रहा है तो आप अमीर हैं।

यदि आपके घर का खर्चा ₹  25,000 हैं और आपने ₹60,00,000 का शेयर खरीद रखा है जिसका डिविडेंड प्रति वर्ष ₹ 3,00,000 आ रहा है तो आप अमीर हैं।

अमीर कैसे बने?

अब आप समझ गए होंगे कि आप अमीर हैं अथवा गरीब है। हमें हमेशा प्रयास करना चाहिए कि हम अपना पैसिव इनकम को बढ़ाते रहें। जब आपका पैसिव इनकम आपके मासिक खर्चे से ज्यादा हो जाएगा तो आप भी अमीरों की सूची में शामिल हो जाते हैं।

इसलिए मेरा आप सभी को सुझाव है कि अपने एक्टिव इनकम का कुछ भाग वहां निवेश करें जहां से आपका कुछ पैसिव इनकम आता रहे। एक समय ऐसा भी आ जाएगा कि आपका यह पैसिव इनकम इतना ज्यादा हो जाएगा कि आपका एक्टिवेट इनकम उससे कम हो जाएगा।

निवेश के अनेक प्रकार है जैसे Mutual Fund, Stock Market, पीपीएफ(PPF) एसआईपी(SIP), ELSS इत्यादि। यहां पर निवेश करके आप पैसिव इनकम जनरेट कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे कि अपनी मेहनत की कमाई को किसी के कहने पर कहीं भी निवेश मत कर दे। निवेश करने से पहले अच्छी तरह सोच समझ कर निवेश करें। जिससे बाद में पछताना न पड़े।

तब आपको सुबह जल्दी उठने और काम पर जाने  कोई आवश्यकता नहीं रहेगी। आप आर्थिक रूप से आजाद हो चुके होंगे और अपना जीवन खुलकर जिएंगे। आप काम पर जाए या ना जाए यह आपकी मर्जी होगी। इसलिए पैसिव इनकम जनरेट करना अति आवश्यक है।

कई बार हमारा व्यापार बंद हो जाता है। हम बीमार होने के कारण काम पर नहीं जा पाते हैं। या फिर कंपनी हमें काम से निकाल देते हैं। उस समय यदि आपके पास कोई पैसिव इनकम नहीं है तो जिंदगी बहुत मुश्किल में पड़ जाता है।

इसलिए आप जहां भी हैं जितना भी कमा रहे हैं उसका 15 से 20% जरूर पैसिव इनकम जनरेट करने के लिए जरूर निवेश करें।

आप भले ही ₹   1000 महीना से शुरुआत करें लेकिन निवेश की शुरुआत जरूर करें। छोटा दिखने वाला निवेश चक्रवृद्धि ब्याज के द्वारा एक बहुत बड़ा रकम बन जाता है।

यदि आपकी उम्र अभी 20 साल हैं और आप ₹  1000 प्रति महीना एसआईपी (SIP) में निवेश करे और 15% वार्षिक रिटर्न मिले  तो जब आप 60 वर्ष के होंगे तो आपके खाते में कुल 3.14 करोड़ रुपया से भी ज्यादा जमा हो जाएगा।

इसलिए चक्रवृद्धि ब्याज को दुनिया का आठवां अजूबा कहा गया है। इस अजूबा को अपने जीवन में जरूर उपयोग करें।

मेरा आप सभी को शुभकामनाएं कि आप जल्द से जल्द अमीरों की लिस्ट में शामिल हो जाए। आपका पैसिव इनकम आपके महीने के खर्चा से ज्यादा हो जाए और आप आर्थिक रूप से आजाद हो जाए।

मेरे वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी हैं। इस पर में वित्तीय जानकारी, मोटिवेशनल कहानी, पढ़ाई लिखाई संबंधी बातें शेयर करता रहता हूं। यह आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप गूगल में जाकर अपना सवाल उसके आगे स्टेशन गुरुजी लिखते हैं। आपको उसका जवाब मिल जाएगा, नहीं तो आप मुझे ईमेल कर सकते हैं।

धन्यवाद

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment