Shortcut Trick to find LCM in Hindi

Last Updated on अक्टूबर 13, 2022 by Madan Jha

Shortcut Trick to find LCM in Hindi

गणित के कुछ सवाल हमें जीवन भर पीछा नहीं छोड़ता। चाहे बचपन की पढ़ाई हो या फिर कंपटीशन परीक्षा की तैयारी। हमें गणित हमेशा पढ़ना ही पड़ता है। और तो और पढ़ाई लिखाई के बाद भी चाहे बिजनेस करते हो या फिर नौकरी गणित के बिना काम नहीं चल पाएगा।

वैसे गणित में काफी तरह के सवाल आते हैं लेकिन कुछ सवाल ऐसे हैं जिसके बिना दूसरे सवाल हल नहीं की जा सकती। उसी में से एक सवाल के नाम है LCM. जिस प्रकार जोड़ घटाव गुणा भाग  सभी सवालों का जड़ है। ठीक उसी प्रकार LCM के बिना भी हम कई सवाल का हल नहीं कर सकते।

जैसे बट्टा का जोड़ घटाव करना हो या फिर अंकगणित के कोई सवाल बनाने हो उसमें LCM का अपना एक अहम भूमिका होती हैै। इसके बिना हमारा काम नहीं चल सकता हैं।

इसी LCM की समस्या को दूर करने के लिए मैं आप लोग के साथ एक जोरदार ट्रिक शेयर कर रहा हूं। एक ऐसा ट्रिक जो आपको LCM हल करने में काफी मदद करेगी।

चाहे आप छोटी क्लास में पढ़ते हो या फिर बैंक पीओ की तैयारी कर रहे हो यह ट्रिक का उपयोग करके आप बहुत कम समय में LCM से संबंधित सवाल को हल कर सकते हैं।

LCM संबंधित कुछ शॉर्टकट ट्रिक बता रहा हूं इसे जरूर आप अपनाएं

1. 2,4,6,12 का LCM निकालना है

तो इसमें सबसे बड़ा 12 को गोला कर देते हैं। अब देखते हैं कि शेष 2,4,6 के टेबल में 12 आ रहा है। 2 की टेबल में 12 आ रहा है। 4 की टेबल में 12 आ रहा है। 6 की टेबल में 12 आ रहा है यानी इसका LCM 12 है।

2. 3,6,9,12 का LCM निकालना हो

तो इसमें सबसे बड़ा 12 इसे हम गोला कर देते हैं। 3 के टेबल में 12 आ रहा है। 6 की टेबल में 12 आ रहा है। 9 के टेबल में 12 नहीं आ रहा है तो 12 का अगला वेल्यू  12×2 =  24, 9 की टेबल में आता है? नहीं आता है। अब 12×3 = 36, 9 की टेबल में आ रहा है यानी इस का LCM 36 होगा।

3. 5,6,10 का LCM निकालना है

तो इनमें सबसे बड़ा अंक 10 है जो 5 के टेबल में आ रहा है। अब 6 की टेबल में 10 नहीं आ रहा है। 10 का टेबल पढ़ते जाएंगे 10 × 1 =10, 10 × 2= 20, 10× 3=30 यानी 30, 6  का टेबल आता है। अतः LCM 30 होगा।

4. 4,7,8 का LCM निकालना है

तो इसमें सबसे बड़ा 8 है जो 4 की टेबल में आ रहा है अब 7 प्राइम नंबर हैं तो 8×7 = 56 LCM होगा।

इस प्रकार इस ट्रिक का इस्तेमाल करें आप किसी भी सवाल को आसानी से हल कर सकते हैं।

संक्षेप में

दोस्तों मेरी वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी है। मैं इसमें काफी ज्ञानवर्धक एवं पढ़ाई संबंधी बातें लेकर आता हूं। जैसे हैंडराइटिंग कैसे बनाएं? याद कैसे करें? पढ़ाई में मन कैसे लगाएं? सपने को सच कैसे करे?

पढ़ाई लिखाई के अलावा अच्छी-अच्छी मोटिवेशनल कहानियां जो आपको काफी प्रेरणा देगी लिखता रहता हूं। आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप गूगल में जाकर स्टेशन गुरुजी और उसके आगे अपना सवाल बोले या लिखे आपको उसका हल मिल जाएगा।

जैसे गूगल से पूछो स्टेशन गुरुजी परीक्षा में अच्छा नंबर कैसे लाएं? स्टेशन गुरुजी ऑनलाइन क्लास से क्या फायदा या नुकसान है? इत्यादि।

डर को दूर कैसे भगाएं? टेंशन कैसे भगाएं? अपने अंदर टैलेंट को कैसे पहचाने? ओवरथिंकिंग से कैसे बचे? मन को शांत कैसे रखें? आदि। आप इसे पढ़कर अपने समय का सदुपयोग कर सकते हैं।

धन्यवाद

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment