Railway GDCE क्या है? GDCE के बारे में पूरी जानकारी।

Last Updated on नवम्बर 4, 2022 by Madan Jha

Railway GDCE क्या है?

जी डी सी ई (GDCE) का पूरा नाम समान्य विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा (General Departmental Competitive Examination) है। रेलवे में भर्ती कई माध्यमों से की जाती है जैसे कुछ पद रेलवे भर्ती कक्ष (RRC) द्वारा भरा जाता है। कुछ पद रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा भरा जाता है। कुछ पद संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा भरा जाता है एवं कुछ पद जीडीसीई (GDCE) द्वारा भरा जाता है।

GDCE कोटा क्या है?

जीडीसीई (GDCE) द्वारा रेलवे में कुल पदों का कम से कम 25 और अधिकतम 50%  पद  भरा जाता है। इसे GDCE कोटा कहते हैं। इसमें केवल रेलवे कर्मचारी ही भाग ले सकते हैं। यदि आप जीडीसीई (GDCE) परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो इसे ध्यान से पढ़ें।

यदि आप अपने नौकरी में जोरदार उछाल लगाना चाहते हैं तो जीडीसीई के दौरा ही यह मुकाम प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप रेलवे गैंगमैन है और सीधे स्टेशन मास्टर बनना चाहते हैं तो यह इसी परीक्षा द्वारा संभव है।

यदि आप ग्रुप डी का कोई कर्मचारी हैं और आपका पे लेवल 1 हैं और आप सीधे पे लेवल 6 यानी ग्रेड पे 1800 से 4200 में जाना चाहते हैं उसका एक ही माध्यम जीडीसीई (GDCE) हैं।

समान्य प्रमोशन नियम के अनुसार 10 साल में एक प्रमोशन मिलता है। यदि आप ग्रेड पे 1800 में भर्ती हुए हैं तो 10 साल बाद 1900, उसके 10 साल बाद 2000 में आओगे। 30 साल बाद ग्रेड पे 2400 प्राप्त करते करते रिटायरमेंट हो जाते हैंं। लेकिन 1800 से सीधेे 4200 ग्रेड पे में पहुंचना चाहते हो तो यह जीडीसीई द्वारा ही संभव हो सकता है।

GDCE की परीक्षा में आवेदन करने की योग्यता क्या है?

1. सभी  रेल कर्मचारी इसके लिए आवेदन कर सकता है।

2. जिस ग्रेड पे में वह कार्य करता है उससे अधिक ग्रेड पे में आवेदन कर सकता हैं।

समान ग्रेड पे में भी आप आवेदन कर सकते हो पर शर्त यह है कि आप यदि सेफ्टी कैटेगरी में काम करते हो तो नॉन सेफ्टी कैटेगरी में के लिए आवेदन कर सकते हैं और यदि आप नॉन सेफ्टी कैटेगरी में काम करते हो तो सेफ्टी कैटेगरी के लिए कर सकते हो।

अब आपके मन में सेफ्टी और नॉन सेफ्टी कैटेगरी के बारे में सवाल पूछ रहा होगा। सेफ्टी कैटेगरी में वह कर्मचारी माने जाते हैं जो रेलवे संचालन से सीधा जुड़ा हुआ हो जैसे स्टेशन मास्टर, गार्ड, लोको पायलट, कांटेवाला, ट्रैक मेंटेनर, गेटमैन इत्यादि।

वह कर्मचारी जो गाड़ी संचालन से प्रत्यक्ष रूप से नहीं जुड़ा हो वह नॉन सेफ्टी कैटेगरी में आते हैंं। जैसे विभिन्न विभाग में कार्यरत बाबू, टिकट कर्मचारी, ऑफिस कर्मचारी इत्यादि।

3. जिस पद के लिए आवेदन करना चाहता हूं उस पद के लिए उसे शैक्षणिक योग्यता होना चाहिए। जैसे आप ग्रुप डी में कार्य कर रहे हो और आप सहायक लोको पायलट के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आपके पास आईटीआई का डिग्री होना अनिवार्य है।

एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि जीडीसीई परीक्षा में किसी भी पद के लिए वही योग्यता शैक्षणिक योग्यता है जो रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा भर्ती में शैक्षणिक योगिता मांगे जाते हैं।

कुछ कर्मचारी के मन में यह बात होती हैं कि हम रेलवे कर्मचारी हैं और विभागीय परीक्षा में हमें शैक्षणिक योग्यता में कुछ छूट मिलेगी। लेकिन इस परीक्षा में ऐसी कोई छूट नहीं दी जाती हैं।

GDCE में कौन आवेदन नहीं कर सकता?

1. आम जनता या सामान्य छात्र आवेदन नहीं कर सकते हैं। केवल रेलवे कर्मचारी ही आवेदन कर सकता है।

2. जिस ज़ोन से जीडीसीई की भर्ती निकली है उसी जोन में कार्यरत रेलवे कर्मचारी आवेदन कर सकता है। दूसरे जोन की रेलवे कर्मचारी आवेदन नहीं कर सकते हैं। जीडीसीई का भर्ती हमेशा रेलवे जोन द्वारा निकाला जाता है।

जैसा कि आप जानते हैं कि रेलवे में कुल 18 जोन है और प्रत्येक जोन में अनेक डिवीजन होते हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे जोन में चार डिवीजन जयपुर, जोधपुर, अजमेर और बीकानेर है। ठीक उसी प्रकार सभी जोन में कुछ डिवीजन होते हैं।

3. रेलवे पुलिस यानी आरपीएफ (RPF), आरपीएसएफ (RPSF) और रेलवे लेखा विभाग में कार्यरत कर्मचारी जीडीसीई में आवेदन नहीं कर सकता है।

4. रेलवे कर्मचारी जो अभी ट्रेनिंग कर रहा है वह भी जीडीसीई में आवेदन नहीं कर सकता है।

5. रेलवे कर्मचारियों लंबी छुट्टी जैसे पढ़ाई के लिए 1 साल या उससे अधिक दिनों की छुट्टी पर हो, वह भी जीडीसीई (GDCE) के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

6. आप जिस पद पर काम करते हैं उस पद के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैंं। कई बार कर्मचारी अपना डिवीजन बदलने के उद्देश्य जिस पद पर कार्य करता है उसी पद के लिए आवेदन के बारे में सोच लेता है। लेकिन ऐसा आप नहीं कर सकते हैं।

जीडीसीई (GDCE) आवेदन करने की आयु सीमा

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु सीमा का निर्धारण निम्नलिखित रुप से किया गया है

सामान्य अभ्यार्थी (UR) की अधिकतम आयु 42 वर्ष होनी चाहिए।

अति पिछड़ा वर्ग (OBC) की अधिकतम आयु 45 वर्ष होनी चाहिए।

अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST)  के कर्मचारियों की अधिकतम आयु 45 वर्ष होना चाहिए।

यदि आप की आयु इससे ज्यादा है तो आप जीडीसीई (GDCE) के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

Railway LDCE Practice Set Part 1 

Railway LDCE Question Paper Part 2

Railway LDCE  Question Bank 

Railway LDCE  Exam Question Bank 

Railway LDCE Exm Question Paper 

Railway LDCE Practice Set Part 6

Railway LDCE JE Exam Question Paper 

Railway AOM Question Paper 

NWR AOM Question Paper

जीडीसीई (GDCE) में शामिल होने के लिए परीक्षा फीस कितना है

जैसा कि आप जानते हैं कि प्रत्येक परीक्षा में शामिल होने के लिए हमें कुछ ना की परीक्षा फीस देने पड़ते हैं। बिना परीक्षा फीस हम आवेदन नहीं कर सकते हैं। लेकिन जीडीसीई की सबसे बड़ी बात यह है कि इसमें कोई भी परीक्षा फीस नहीं दिया जाता है।

जीडीसीई परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको कुछ खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती हैं। इस परीक्षा में जाने आने के लिए आपको रेलवे पास दिया जाता है। यह पास सभी रेलवे कर्मचारियों को मिलता है चाहे वह सामान्य (UR), ओबीसी (OBC) या एससी (SC), एसटी (ST) हो।

इसके अतिरिक्त इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आपको यात्रा भत्ता भी दिया जाता है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए रेलवे कर्मचारी को छुट्टी नहीं लेनी पड़ती है। वह ऑन ड्यूटी जाकर परीक्षा में भाग लेता हैै। यानी इस परीक्षा को रेलवे द्वारा ऑन ड्यूटी माना गया है।

जीडीसीई (GDCE) का सिलेबस

इस परीक्षा का वही सिलेबस है जो सामान्य रूप से रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा लिया गया सामान्य परीक्षा में होता है। आप चाहे रेलवे के किसी भी पद पर काम कर रहे हो उस पर का कोई भी लेना देना इस परीक्षा से नहीं है। इसमें मुख्य रूप से गणित, रिजनिंग और सामान्य ज्ञान एवं विज्ञान संबंधी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं।

जब रेलवे जोन द्वारा रेलवे जीडीसीई की भर्ती निकाली जाती हैं तो उसमें पूरा सिलेबस का विवरण दिया जाता है। भारतीय रेलवे के लगभग सभी जोन में लगभग यह समान ही होता है। मुख्य रूप से तीन विषय गणित, रिजनिंग और सामान्य ज्ञान संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

परीक्षा केवल एक चरण में आयोजित की जाती हैं। यह परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट माध्यम से लिया जाता है। यदि आप स्टेशन मास्टर और सहायक लोको पायलट के लिए आवेदन किए हैं तो आपको परीक्षा पास करने के बाद साइको टेस्ट भी देना अनिवार्य है।

यदि आप रेलवे में कार्य करते हैं तो आपके लिए  सभी पुस्तकों जैसे सामान्य नियम और सहायक नियम (GR & SR), परिचालन नियमावली, ब्लॉक संचालन नियमावली, राजभाषा, दुर्घटना नियमावली, रेलवे सामान्य ज्ञान, स्टेशन संचालन नियम, G&SR Correction Slips से महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर लिखा हूं। आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं और किसी प्रकार का मन में प्रश्न तो हमें ईमेल करें।

जीडीसीई के लिए कुछ सामान्य विज्ञान के क्वेश्चन मैंने तैयार किया है आप उसे भी पढ़ सकते हैं।

Part-1 Computer Science GK

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Part-8 Biology GK Online Test

मेरे वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी है। इस पर आपको विभागीय रेलवे संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी। आप गूगल में जाकर  कोई भी प्रश्न और उसके आगे स्टेशन गुरुजी लगा देंगे तो आपको सभी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा और भी कोई जानकारी चाहिए आप मुझे ईमेल कर सकते हैं।

धन्यवाद।

 

133 KB

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment