10th के बाद क्या करें? स्ट्रीम, कोर्स या फिर नौकरी, जानिए सबकुछ।

Last Updated on अक्टूबर 12, 2022 by Madan Jha

10th के बाद क्या करें?

यह सवाल हर विद्यार्थी की जिंदगी में एक बार जरूर आता है। या तो आपकी जिंदगी में यह सवाल आ चुका है या फिर आने वाला है। यदि आ चुका है और आपने गलत निर्णय ले लिया है तो कोई बात नहीं। आप यह लेख पूरी पढ़ें, ताकि आप अपने बच्चों को सही रास्ता दिखा सकते हैं। यदि आपकी जिंदगी में यह सवाल आने वाला है तो आपको इस लेख में आपके सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

10वीं के बाद क्या करें? यह एक बहुत ही कठिन सवाल है। कभी भी इस सवाल का जवाब जल्दबाजी में ना दें। सवाल के जवाब पर ही आपका आगे का भविष्य निर्भर करता है। बाद में सोचने से कुछ भी नहीं हो सकता।

यहां पर एक बार यदि गलत निर्णय  ले लिया तो इसका भुगतान आपको जिंदगी भर करना पड़ेगा। इसलिए आप सोच समझकर यह निर्णय लें कि दसवीं पास करने के बाद आपको क्या करना है?

मां, पिताजी, रिश्तेदार, बड़े भाई, शिक्षक सभी से सलाह लें। भले ही आपके मन में जो है वह करें। लेकिन सलाह एक बार जरूर ले। क्योंकि बाद में पछताने से कोई फायदा नहीं है।

दसवीं पास के बाद मुख्य रूप से तीन रास्ते हैं। तीनों रास्ते में आप जो चाहे चुन सकते हैं। रास्ता जो सबसे अच्छा है कि आप स्ट्रीम यानी साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स कोई भी एक विषय लेकर 12वीं में अपना नाम लिखा ले।

रास्ता नंबर दो, आप कोई कोर्स कर लें जैसे आईटीआई, पोलोटेक्निक आदि। रास्ता नंबर 3, 10वी पास लेवल के कंपटीशन की तैयारी करें जैसे आर्मी, एसएससी, रेलवे ग्रुप D इत्यादि।

साइंस सब्जेक्ट में क्या होता है? इसमें में क्या बन सकते हैं?

दसवीं के बाद यदि आप साइंस सब्जेक्ट लेते हैं 11वीं में एडमिशन कराते हैं तो यह एक बहुत अच्छी सोच है। डॉक्टर, इंजीनियर, साइंटिस्ट जैसे हाई प्रोफाइल कैरियर के लिए साइंस स्ट्रीम देना सही रास्ते का चुनाव करना है।

साइंस को दो भागों में बांटा गया है। एक वह छात्र जो इंजीनियर बनना चाहता है और दूसरा वह छात्रों डॉक्टर बनना चाहता है। यदि आप अपना केरियर इंजीनियरिंग क्षेत्र में बनाना चाहते हो तो आपको उसके लिए मैथ्स, केमिस्ट्री और फिजिक्स अनिवार्य रूप से लेना होगा।

यदि आप अपना कैरियर डॉक्टर या मेडिकल क्षेत्र में बनाना चाहते हो तो उसके लिए आपको बायोलॉजी, फिजिक्स और केमिस्ट्री तीन विषय अनिवार्य रूप से लेना होगा।

यदि आप डॉक्टर और इंजीनियर नहीं भी बनना चाहते हो तो अभी साइंस लेने से कई फायदा है। 12वीं साइंस से करने के बाद NDANAVY,  रेलवे में अनेक पद के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। बहुत से ऐसे पद है जिसके लिए केवल वही छात्र-छात्रा आवेदन कर सकता है जिसमें 12वीं में साइंस विषय लेकर पढ़ाई किया हो।

कॉमर्स सब्जेक्ट क्या होता है? इसमें क्या बन सकते हैं?

कॉमर्स सब्जेक्ट में अनेक तरह के व्यवसायिक ज्ञान मिलता है। इसमें फाइनेंस, मैथ, इकोनॉमिक्स, अकाउंटेंट इत्यादि पढ़ते हैं।

कॉमर्स विषय में पढ़ने के बाद आपको फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, स्टॉक मार्केट, कैपिटल, Mutual Funds क्षेत्र में रोजगार मिल सकता है। आप खुद का भी ऑफिस खोल सकते हैं। फाइनेंस ऑफिसर, फाइनेंशियल प्लानर, मनी मार्केट डीलर, चार्टर्ड अकाउंटेंट इत्यादि बन  सकते है।

बैंक, इंश्योरेंस ( Insurance) कंपनी इत्यादि क्षेत्र में आप रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं। बहुत सारे ऐसे पदों की वैकेंसी निकलती है जिसमें कॉमर्स के स्टूडेंट ही आवेदन कर सकते हैं।

आर्ट्स सब्जेक्ट में क्या होता है

आर्ट्स सब्जेक्ट सबसे लोकप्रिय सब्जेक्ट माना जाता है। यदि आपको गणित और विज्ञान इत्यादि से डर लगता है तो आपके लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है।

इसमें आपको इतिहास, भूगोल, कानून, साइकोलॉजी इत्यादि विषय पढ़ने पड़ते हैं। यह सारे ऐसे विषय हैं जिसे आप बिना किसी की मदद से भी बढ़कर समझ सकते हैं। इस विषय को पढ़ने में काफी आनंद का अनुभव किया जाता है।

इस विषय को पढ़ने से आपका सामान्य ज्ञान  मजबूत हो जाएगा। जिससे आप सिविल सेवा यानी आईएएस अधिकारी एवं राज्य सिविल सेवा की तैयारी कर सकते हैं। एलएलबी द्वारा आप वकील एवं जज की तैयारी कर सकते हैं। राजनीति शास्त्र जानने के बाद आप राजनीतिक क्षेत्र में भी अपना केरियर आजमा सकते हैं।

सबसे अच्छा विषय कौन है?

मैंने तीन स्ट्रीम साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स के बारे में अलग-अलग व्याख्या किया। आप समझ गए होंगे तीनों विषय में कौन कौन विषय है और इसे पढ़ने से आप क्या बन सकते हैं।

फिर भी  कई विद्यार्थी के मन में कन्फ्यूजन रहता है इस तीनों विषय में सबसे अच्छा विषय कौन है। तो उसका जवाब यह है कि इस तीनों स्ट्रीम में सबसे अच्छा है साइंस। आपको साइंस लेने का मन जरूर बनाना चाहीए।

साइंस ऐसा विषय है जिससे आप अपने भविष्य में ज्यादा विकास कर सकते हैं। 12वी करने के बाद आपको यदि साइंस विषय ज्यादा कठिन लगता है तो आप उसे बदल सकते हैं। जो मर्जी हो ले सकते हैं।

साइंस विद्यार्थी को अनेक प्रकार के कंपटीशन फार्म भरने का मौका मिलता है। बहुत से ऐसे फार्म है जिसे साइंस किए हुए विद्यार्थी ही भर सकते हैं। कॉमर्स और आर्ट्स पास विद्यार्थी उसे कभी नहीं भर सकता है।

साइंस पढ़ने वाले विद्यार्थियों को आगे ऐसे बहुत से विकल्प मिल जाता है जो कि अन्य विषय के विद्यार्थियों को नहीं मिल पाता है।

आपका उद्देश्य भले ही डॉक्टर या इंजीनियर बनना ना हो फिर भी आप सांंइस ही ले। यदि आपको ज्यादा परेशानी हो तो 12वीं के बाद आप अपना विषय बदल सकते हैं। लेकिन 12वीं तक सांंइस जरूर पढ़ें।

आधुनिक युग को विज्ञान का युग कहा गया है। हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई हमेशा कहते थे जय जवान जय किसान जय विज्ञान।  विज्ञान की जय यानि आप की जय ।

10th के बाद प्रोफेशनल कोर्स

यदि आपको साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स तीनों विषय में कोई भी विषय पसंद नहीं है तो आप कोई प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं। प्रोफेशनल कोर्स वह कोर्स हैं जिसे करने के बाद आप रोजगार प्राप्त कर लेते हैं या आपके पास हुनर आ जाते हैं।

जिससे आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। मुख्य रूप से दो प्रकार के प्रोफेसर के बारे में बता रहा हूं जो 10वीं पास के बाद की जाते हैं।

1. आईटीआई

आईटीआई का पूरा नाम इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट हैं। यह एक प्रोफेशनल कोर्स है जिसमें कई प्रकार के कोर्स किए जाते हैं। जैसे इलेक्ट्रिशियन, फीटर, शॉर्ट हैंड, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट आदि।

कुछ कोर्स 1 साल का तो कुछ 2 साल तक की अवधि का होता है। आप अपनी इच्छा अनुसार कोई कोर्स कर ले। यह कोर्स करने से एक फायदा यह है कि विभिन्न विभागों द्वारा निकलने वाली सरकारी नौकरी के लिए आईटीआई की सर्टिफिकेट मांगी जाती है। यदि आप आईटीआई किए हो तो इन विभागों में आवेदन कर सकते हैं।

दूसरा फायदा यह है कि आप अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जिस विषय में आप आईटीआई किए हो उस विषय में से संबंधित खुद का व्यवसाय खोल सकते हो।

2. डिप्लोमा

यदि आपको इंजीनियरिंग क्षेत्र में रुचि है तो दसवीं के बाद आप पॉलिटेक्निक कर सकते हैं। पॉलिटेक्निक में विभिन्न क्षेत्रों में डिप्लोमा कराया जाता है। जैसे सिविल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग इत्यादि।

इसमें 3 साल की अवधि का इंजीनियरिंग डिप्लोमा कराया जाता है। सबसे सरल एवं जल्दी  इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो यह सबसे सही रास्ता है। तीन साल पूरा होने पर आपको इंजीनियरिंग डिप्लोमा दिया जाता है।

दसवीं के बाद सरकारी नौकरी

यदि आप दसवीं के बाद कोई भी विषय या कोई भी कोर्स नहीं करना चाहते हो आपका उद्देश्य केवल सरकारी नौकरी करना है तो आप वह भी कर सकते हो। इसके लिए आपको तैयारी करना पड़ेगा। कुछ ऐसे सरकारी नौकरी है जिसका आवेदन आप दसवीं के बाद कर सकते हो।

1. आर्मी

आर्मी में दसवीं पास को लिया जाता है। आपको आर्मी में भर्ती होना है तो 10वीं के बाद पढ़ाई के साथ फिजिकल एक्टिविटी पर ध्यान देना होगा। दौड़, लोंग जंप, हाई जंप इत्यादि का प्रैक्टिस करें और आर्मी में भर्ती हो जाए।

2. एसएससी जीडी एवं एमटीएस

प्रतिवर्ष एसएससी द्वारा 70 से 80 हजार तक कांस्टेबल जीडी की वैकेंसी निकाली जाते हैं। 10,000 तक एमटीएस पद के लिए वैकेंसी निकाले जाते हैं। दोनों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकता है।

यदि आप सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आइटीबीपी आदि अर्धसैनिक बल में सिपाही बनने के इच्छुक हैं तो आप इसमें आवेदन कर सकते हैं।

एमटीएस यानी मल्टी टास्किंग स्टाफ। एसएससी द्वारा केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालय में मल्टी टास्किंग स्टाफ की नियुक्ति की जाती हैं। यदि आप इसमें नियुक्ति चाहते हैं तो आवेदन कर सकते हैं।

3. रेलवे ग्रुप डी

10वीं पास के लिए रेलवे में भर्ती होने के लिए रेलवे ग्रुप D एक अच्छा विकल्प है।  यदि रेलवे में नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो रेलवे ग्रुप डी का फॉर्म भर सकते हैं।

1,00,000 से भी अधिक पदों के लिए कुछ समय पहले भर्ती निकली थी।  रेलवे ग्रुप D की तैयारी करना है तो इस बारे में मैं पूरी विस्तार से लिख चुका हूं कि रेलवे ग्रुप डी क्या है और इसकी तैयारी कैसे करें? इसे एक बार जरूर पढ़ ले।

4. एयर फोर्स एवं नेवी

एयरफोर्स और नेवी यानी जल सेना और वायु सेना विभाग में 10वीं पास के वैकेंसी निकलती हैं। NAVY और एयरफोर्स दोनों का सिलेबस एक समान है। आप यदि दोनों जाने का इच्छुक है तो आवेदन कर सकते हैं।

साल में एक दो बार आवेदन निकलता रहता है। NAVY की तैयारी कैसे करें? यह लेख में लिखा हूं। आप चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं।

जाते जाते, दसवीं पास के बाद क्या क्या विकल्प है मैंने संक्षेप में सभी विकल्पों की चर्चा किया हूं। आपका रुचि जिसमें हो उसमें अपना भविष्य बना सकते हैं। लेकिन किसी भी क्षेत्र में भविष्य बनाने के लिए आपको मेहनत करना पड़ेगा।

आशावादी सोच के साथ कठिन परिश्रम और लगन से मेहनत करने पर आपको किसी भी क्षेत्र में सफलता मिलेगी। किसी भी परीक्षा में अच्छा नंबर लाने के लिए आपको कठोर परिश्रम की आवश्यकता होगी।

कोई भी क्षेत्र ना आसान है और ना कोई विशेष कठिन है। प्रत्येक क्षेत्र में मेहनत की आवश्यकता होती है। आपका भविष्य उज्जवल रहे.

मेरे वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी है। मैं यहां पर पढ़ाई लिखाई, मोटिवेशनल कहानी, वित्तीय जानकारी इत्यादि विषय पर जानकारी शेयर करता रहता हूं। यह आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

आप गूगल में जाकर स्टेशन गुरुजी और उसके आगे अपना सवाल लिखें आपको उसका जवाब मिल जाएगा। आप मुझे ईमेल भी कर सकते हैं। मेरा ईमेल पता है [email protected]

धन्यवाद।

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment