Bitcoin क्या है? Bitcoin में निवेश कैसे करें?

Last Updated on अक्टूबर 8, 2022 by Madan Jha

Bitcoin क्या है?

बिटकॉइन का नाम आप जरूर सुने होंगे। कुछ लोग इसमें निवेश भी किया होंगे और कुछ लोग निवेश करने के बारे में सोच रहे होंगे।

जो निवेश कर दिए हैं और जो करने की सोच रहे हैं सभी के लिए क्या जानना जरूरी है कि बिटकॉइन आखिर क्या है?  कुछ वर्ष पहले हमें भी पता नहीं था बिटकॉइन क्या है?

लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा बार-बार ऐसा प्रेस विज्ञप्ति जारी किया जा रहा है कि बिटकॉइन में निवेश ना करें। तब मुझे बिटकॉइन के बारे में जानने की इच्छा हुई और मुझे जो विभिन्न स्रोतों से जानकारी प्राप्त हुआ है उसे आपके साथ शेयर कर रहा हूं।

मानव का प्राकृतिक स्वभाव है कि उसे जो काम ना करने के लिए कहा जाता है बार बार वह उस काम को करता है। जैसे सूर्य ग्रहण के दिन रेडियो पर वैज्ञानिक द्वारा सलाह दी जाती है कि आज के दिन सूरज को ना देखें। उस दिन  सभी लोग सूरज की तरफ बार-बार देखते है कि आज देखे क्या होगा।

ठीक ऐसा ही है बिटकॉइन के बारे में हैं। बार-बार सरकार द्वारा यह दिशा निर्देश जारी किया जा रहा है कि बिटकॉइन में निवेश ना करें। इसका प्रभाव यह हो रहा है पिछले कुछ सालों से बिटकॉइन में काफी निवेश हुआ है।

कुछ लोगों ने जमकर बिटकॉइन  से लाभ उठाया है और कुछ लोगों ने अपना पूजी भी करवाया है। तो अभी जानते हैं बिटकॉइन है क्या?

बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है। वैसे कई प्रकार के  क्रिप्टोकरंसी उपलब्ध है जैसे Ripple, Litecoin, Cardano, Ethereon इत्यादि। लेकिन सबसे अधिक लोकप्रिय और प्रचलित क्रिप्टोकरेंसी का नाम है बिटकॉइन। पिछले कुछ सालों से यह भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सबसे लोकप्रिय बन गया है इसका मुख्य कारण है इसकी कीमत में जोरदार उछाल।

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?

अब आप बिटकॉइन के बारे में सब कुछ समझ लिया। अब आपके मन में आता होगा बिटकॉइन मे  निवेश कैसे करें? इसमें निवेश करना बहुत ही आसान है। जैसा कि आप जानते हैं मुचल फंड (Mutual Funds) जो भारत में सबसे लोकप्रिय निवेश है ठीक उसी प्रकार बिटकॉइन में भी निवेश कर सकते हैं।

मुचल फंड (Mutual Funds) में निवेश करने के लिए कई प्रकार के बाजार में मोबाइल ऐप  है जैसे Groww, Moneycontrol, Value Research, Upstock etc।

ठीक उसी प्रकार बिटकॉइन में निवेश करने के लिए भी कई मोबाइल एप्प उपलब्ध हैं। आप इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करके मोबाइल के माध्यम से निवेश कर सकते हैं।

आप ₹  100 से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। भले ही एक बिटकॉइन की कीमत अभी करीब 25 लाख के बराबर है लेकिन आपको  पॉइंट में भी बिटकॉइन मिल जाता है।

बिटकॉइन में निवेश करने का सबसे अच्छा मोबाइल ऐप (Top Five Mobile Apps for Investment in Bitcoin)

आपको मैं कुछ मोबाइल एप्प बता रहा हूं। यह सभी ऐप विश्वसनीय  है। आप इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इसमें मांगी गई जानकारी सही भर दे।

आपको अपना पैन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट डिटेल, नाम, पता सब सही सही भरना पड़ेगा और अपने सभी डाक्यूमेंट्स का फोटो अपलोड करना पड़ेगा। तब जाकर आप इस मोबाइल एप का उपयोग कर सकते हो। घर बैठे बिटकॉइन में निवेश करके लाखों रुपए कमा सकते हो।

बिटकॉइन में निवेश करने के लिए टॉप 5 मोबाइल ऐप निम्नलिखित है

1. CoinSwitch Kuber

2. Zebpay

3. WazirX

4. Unocoin

5. Coin DCX

बिटकॉइन में निवेश करें या ना करें

हम आप समझ गए होंगे बिटकॉइन क्या है और इसमें निवेश किस प्रकार किया जाता है। अब आपके मन में यह सवाल उठता होगा कि बिटकॉइन में निवेश करें या ना करें?

दोस्तों निवेश करें या ना करें आप पर निर्भर करता है। जैसा कि आप जानते हैं कि बिटकॉइन में रिस्क बहुत ज्यादा है। कोई भी वित्तीय सलाहकार आपको बिटकॉइन में निवेश करने की सलाह नहीं देगा।

लेकिन अमिताभ बच्चन से लेकर बड़े-बड़े स्टार और अमीर लोग इसमें निवेश कर रखा है।  मेरा सलाह यह रहेगा कि आपके पास पहले तो पर्याप्त पैसा होना चाहिए। यदि कुछ पैसे आपके पास है जो ऐसे ही बेकार पड़े हुए हैं जिसका आप यूज़ नहीं कर रहा है उस पैसे को चाहे तो इसमें निवेश कर सकते हैं।

इसमें निवेश उतना ही करो जितना यदि डूऊ जाए तो भी आपको कोई ज्यादा दुख ना हो। कहने का अर्थ है यदि आपको नुकसान होता है तो नुकसान सहने  की रिस्क कैपेसिटी हो।

कई लोग बिटकॉइन को भविष्य का निवेश भी कहते है। क्योंकि आने वाले समय क्रिप्टोकरंसी का ही समय होगा। जिसमें अनेक जारी हो चुका और कई जारी होने वाला है। क्रिप्टोकरंसी में निवेश  नया और मजेदार होता है जिसमें सबसे ज्यादा मुनाफा और सबसे ज्यादा रिक्स है।

यदि आप रिक्स उठाने के लिए तैयार है इसमें निवेश करके देख सकते हैं।

Bitcoin Price in India

बिटकॉइन के बढ़ते और घटते हुए मूल्य निवेशक को निवेश करने के प्रोत्साहित करते हैं। कुछ लोग इसके मूल्य में उतार-चढ़ाव से डरकर निवेश नहीं कर पा रहे हैं।  कुछ लोग इसके मूल्य में उतार-चढ़ाव को देखकर निवेश करने के लिए प्रोत्साहित हो रहा है

भारत में यानी  रुपया में  1 बिटकॉइन का मूल्य पिछले 1 साल में इस प्रकार रहा है

19 July 2020,  6,90,000

1  October 2020, 7,80,000

1 November 2020, 10,25,000

1 January 2021, 21,50,000

1 March 2021, 36,40,000

1 May 2021, 43,00,000

18 July 2021, 23,70,000

आज 19 July 2021 को मैं यह लेख लिख रहा हूं। 1 साल में बिटकॉइन का मूल्य ऊपर आप देख सकते हैं। देख सकते हैं किस प्रकार बिटकॉइन का मूल्य काफी ज्यादा ऊपर और काफी ज्यादा नीचे आ जा रहा है।

इसी कारण बिटकॉइन को सबसे खतरनाक निवेश कहा जाता है। बिटकॉइन में  सोच समझ कर  निवेश करें। किसी के कहने से कहीं भी निवेश ना करें। आपके मेहनत की कमाई पर आपका पहला अधिकार हैं।

किसी अच्छे निवेश सलाहकार से सलाह लें। तभी जाकर इसमें निवेश करें। उतना ही निवेश करें जितना का नुकसान आप बर्दाश्त कर सकते हैं। कर्ज़ या उधार लेकर कभी भी इस प्रकार के निवेश में जोखिम ना उठाए।

यदि आप रिस्क लेने से घबराते हैं तो भारत सरकार द्वारा गारंटीड स्कीम में निवेश करें। जैसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना

थोड़ा रिस्क लेना चाहते हो तो  स्टॉक मार्केट और मुचल फंड (Mutual Funds) में भी निवेश कर सकते हैं। इसमें मुनाफा ज्यादा है और रिस्क कम है।

स्टेशन गुरुजी

मेरे वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी है। मैं मोटिवेशनल कहानी, पढ़ाई लिखाई, वित्तीय जानकारी इत्यादि विषयों पर सच्ची एवं अच्छी जानकारी देता रहता हूं। यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

आप कभी भी गूगल में जाकर स्टेशन गुरुजी और उसके आगे अपना सवाल लिख दे। आपको उसका जवाब मिल जाएगा। यदि आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप मुझे ईमेल कर दे। मैं आपको जवाब  देने का प्रयास करूंगा। मेरा ईमेल आईडी है [email protected]

धन्यवाद।

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment