Station Working Rules in Hindi only 5 Minutes

Last Updated on अक्टूबर 8, 2022 by Madan Jha

Station Working Rules

Station Working Rules यानी SWR एक महत्वपूर्ण नियम की किताब है। यह वह किताब है जो प्रत्येक स्टेशन पर अलग-अलग उपलब्ध होता है।  जिस प्रकार  प्रत्येक व्यक्ति का चेहरा अलग-अलग होता है। ठीक उसी प्रकार भारतीय रेलवे के प्रत्येक स्टेशन का SWR भी एक दूसरे से अलग होता है।

प्रत्येक स्टेशन पर दुसरे स्टेशन से कुछ ना कुछ विशेष बात जरूर होती है  और उसी अनुरूप स्टेशन संचालन नियम (SWR) में उसका विवरण होता है। किसी भी स्टेशन पर कार्य करने से पहले आपको यह SWR को पढ़ना अति आवश्यक है।

बिना SWR पढ़ें और लिखित में आश्वासन दिए कोई भी यातायात कर्मचारी स्टेशन पर ड्यूटी नहीं कर सकते हैं। SWR  किताब में उस स्टेशन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होती है। जैसे स्टेशन का डायग्राम, लोकेशन, स्टेशन लिमिट, स्टेशन सेक्शन, ग्रेडिएंट्स, लेआउट, सिस्टम ऑफ वर्किंग, सिंगलिंग एंड इंटरलॉकिंग, टेलीकम्युनिकेशन, ट्रेन वर्किंग इत्यादि।

वह सभी छोटा से लेकर बड़ा नियम जो स्टेशन पर कार्य संचालन के दौरान कार्य में आते हैं सब की पूरी व्याख्या  SWR में की जाती है। प्रत्येक के स्टेशन पर स्टेशन संचालन नियम (SWR) हिंदी और इंग्लिश में उपलब्ध होता है।

आप उसे अच्छी तरह पढ़ ले। जब भी आप किसी स्टेशन पर पहली बार ड्यूटी करने जाएंगे तो आपको उसे पढ़ना और उसका आश्वासन देना पड़ेगा। तभी आप उस स्टेशन पर कार्य कर सकते हैं।

आज मैं आपको एक ट्रिक बता रहा हूं जिससे आप इस पुस्तक को याद करने की जरूरत नहीं है। आप 5 मिनट में पूरी किताब को अपने दिमाग में बिठा सकते हो। आप भारतीय रेलवे की किसी भी स्टेशन पर काम करने जाओगे तो आपको यह नियम की जानकारी पहले से ही रहेगी।

स्टेशन संचालन नियम एक नजर में

स्टेशन संचालन नियम (SWR) में कुल 12 चैप्टर और A से G तक कुल 7 अपेंडिक्स है। आपको संक्षिप्त रूप में इसके बारे में बता रहा हूं।

चैप्टर 1 से 12 का नाम निम्नलिखित है-

1. Station Working  Rules Diagram

2. Description of Station

3. System and Means of Working

4. System of Signalling and Interlocking

5. Telecommunications

6. Train Working

7. Blocking of Lines

8. Shunting

9. Abnormal Condition

10. Visibility Test Object (VTO)

11. Essential Equipment

12. Fog Signal Men Nominated to be called in case of Fog

Station Working Rules List of Appendix

अपेंडिक्स A से G तक में निम्नलिखित नियमों की व्याख्या की गई है। इसका संक्षिप्त रूप इस प्रकार है।

A – Working of Level Crossing Gates

B – System of Signalling and Interlocking and Communication arrangement at the Station

C – Anti Collision Device

D – Duty of Train Passing Staff in each Shift

E – List of Essential equipment Provided at the Station

F – Rules for Working of DK Station, Halts, IBH, IBS

G – Rules for Working of Trains in Electrified Section

Station Working Rules याद करने की ट्रिक

आपको केवल एक लाइन दिमाग में बैठा लेना है। इस एक लाइन में ही पूरे स्टेशन संचालन नियम (SWR)  का संक्षिप्त रूप दिया हुआ है। यह लाइन बहुत ही उपयोगी है।

2(DST) B SAVE F 

इस लाइन का अर्थ अपने दिमाग में यह बैठा लें कि दो DST मिलकर F यानी फेलियर को SAVE यानी बचा रहा है। केवल इसी लाइन में स्टेशन संचालन नियम (SWR) का पूरा अर्थ है।

अब मैं विस्तार से समझाते हैं। 2(DST) मतलब प्रत्येक अल्फाबेट दो दो बार है।

पहले D का अर्थ Diagram

दूसरे D का अर्थ Description (Station)

पहले S  का अर्थ System  (Working)

दूसरे S का अर्थ System  (Signalling and Interlocking)

पहले T का अर्थ Telecommunications

दूसरे T का अर्थ Train Working

B का अर्थ Blocking (Lines)

S का अर्थ Shunting

A का अर्थ Abnormal Condition

V का अर्थ Visibility Test Object (VTO)

E का अर्थ  Essential Equipment

F का अर्थ Fog Signal Men Nominated

इस प्रकार इस एक लाइन में स्टेशन संचालन नियम (SWR) के कुल 12 चैप्टर आ गया। यानी आपको केवल एक लाइन याद करना है और आपके दिमाग में 12 चैप्टर का हेडिंग आ जाएगा। आप उसके विषय में विस्तार से मन ही मन पढ़ सकते हैं या फिर दूसरे को बता सकते हैं।

स्टेशन गुरुजी

इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी Station Guruji है। आपको इस वेबसाइट पर रेलवे की पूरी जानकारी मिल जाएगी। मैंने 1000 से अधिक प्रश्न उत्तर हिंदी में लिखकर इस पर शेयर किया हूं। आपको हिंदी में MCQ उत्तर और कहीं नहीं मिलेगा।

आप चाहे तो इसे भी पढ़ सकते हैं।

सामान्य नियम व सहायक नियम (G&SR) 500+ प्रश्न उत्तर

परिचालन नियमावली 200+ प्रश्न उत्तर

दुर्घटना नियमावली

ब्लॉक संचालन नियमावली

राजभाषा

G&SR Correction Slips 1 से 45 

रेलवे विभागीय सामान्य ज्ञान

आप सभी इस जब भी चाहे  पढ़ सकते हैं। इसके अलावा आप कभी भी गूगल में जाकर रेलवे के किसी भी चैप्टर का नाम और उसके आगे स्टेशन गुरुजी लिख दे या बोल दे। आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी।

रेलवे विभागीय प्रतियोगिता परीक्षा के साथ-साथ रेलवे कर्मचारियों को अपने कार्य करने के दौरान यह सभी नियम की जानकारी होना आवश्यक है। यह सभी नियम काफी उपयोगी है। आप इसे जरूर पढ़ें।

Railway LDCE Practice Set Part 1 

Railway LDCE Question Paper 

Railway LDCE  Question Bank 

Railway LDCE  Exam Question Bank 

Railway LDCE Exm Question Paper 

Railway LDCE Practice Set Part 2

Railway LDCE JE Exam Question Paper 

Railway AOM Question Paper 

NWR AOM LDCE Question Paper

इसके अलावा स्टॉक मार्केट, मुचल फंड (Mutual Funds)  एवं बच्चे के पढ़ाई लिखाई संबंधी लेख लिखता रहता हूं। आप चाहे तो उसे भी पढ़ सकते हैं। जैसे बच्चे याद कैसे करें? परीक्षा में अच्छा नंबर कैसे लाएं? सुंदर लिखावट कैसे लिखें? इत्यादि।

धन्यवाद

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment