पैसा कमाने से जरूरी है पैसा बचाना और निवेश करना

पैसे कैसे बचाएं?

एक दिन में टेलीविजन देख रहा था। जिसमें यह बताया जा रहा था कि 2011 में कौन बनेगा करोड़पति में ₹1 करोड़ जीतने वाले सुशील कुमार वर्तमान में दूध बेचकर जीवन यापन कर रहे हैं।

यह बात सुनकर कई लोग बहुत अचंभित हो रहे हैं। जो बंदा सिर्फ एक घंटा से भी कम समय में ₹1 करोड़ जीत गया आखिर उसकी हालत यह कैसे हो गई।

रिपोर्टर पूरी बात बता रहे थे कि शिवकुमार में अपना पैसा वहां निवेश किया जहां उन्हें कुछ ज्यादा जानकारी नहीं थी। साथ ही गलत दोस्तों के साथ उन्होंने कई गलत आदतों को सीख ली। जिसके कारण उनका करोड़ रुपया बर्बाद हो गया और आज दूध बेचकर गुजारा कर रहे हैं।

दोस्तों यह महत्वपूर्ण है कि हम कितना कमाते हैं। इससे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि हम कितना बचाते हैं और सबसे ज्यादा महत्व यह है कि हम उस बचाए हुए पैसे को कहां निवेश करते हैं।

भारतीय शिक्षा व्यवस्था की सबसे बड़ी दोष यह है कि यहां  यह नहीं सिखाती है हमें पैसा किस प्रकार बचाकर और कहां का निवेश करना चाहिए। आपका  प्रिय दोस्त भी रूपए पैसे या निवेश संबंधी बातें आप से नहीं करता होगा।

कोई दोस्त जो किसी इंश्योरेंस कंपनी का एजेंट होगा तो जरूर आपसे इंश्योरेंस में निवेश करने का सलाह देता होगा। जिससे उनका मोटा कमीशन मिल सके। इसके अलावा कोई भी आपका दोस्त आपको निवेश पर चर्चा नहीं करता होगा।

हम भारतीय इस पर चर्चा बहुत कम करता है। यही कारण है कि हमलोग को निवेश करना नहीं आता है। दुख की बात यह है कि अभी भी  केवल 2%  ही भारतीय स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं। बिना बचत, बिना निवेश किए हम अमीर कैसे बन सकते हैं।

बिल गेट्स की बात यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यदि आप गरीब जन्म लिए तो यह आपका दोष नहीं है लेकिन यदि आप गरीब मर गए तो यह आपका दोष है।

निवेश कहां करें?

दोस्तों अमीर तो सभी बनना चाहते हैं। पैसे तो सभी कमाते हैं। एक व्यक्ति कर्ज में डूबा रहता है तो दूसरे इस प्रकार निवेश करते हैं उस पर पैसे की बारिश होती जाते हैं। आखिर क्या कारण है कि एक ही नौकरी, एक ही तनख्वाह, कोई तो करोड़पति बन जाता है और कोई दिवालिया। इसका मुख्य कारण है निवेश संबंधी ज्ञान।

मैं हमेशा इस बात पर जोर देता हूं कि हमारे पास जानकारी होना अति आवश्यक है। पहले जमाने में जिसके पास जितनी ज्यादा जमीन होती थी उतनी ही ज्यादा कमाता  था।

कुछ समय बाद उद्योग का जमाना आया। जिसके पास जितना उद्योग है वह उतना अमीर है। आज का समय ज्ञान का समय है। जिसके पास जितना ज्ञान है वह उतना कमाता है।

अपने माइंड को हमेशा ओपन रखें। दिन प्रतिदिन हर चीज बदल रही है। वह भी संचार क्रांति के बाद बहुत तेजी से बदल रहे हैं। हमें बदलते समय में अपने निवेश को हमेशा बदलते रहना चाहिए।

कुछ समय पहले लोग बैंक या डाकघर में एफडी कराते थे। आज के टाइम में जिसके पास ज्ञान है वह भी भूल कर भी एफडी नहीं कराता। रियल एस्टेट, स्टॉक मार्केट, मुचल फंड, एसआईपी जैसे निवेश के कई विकल्प हैं। आप इस बारे में अच्छी तरह पढ़िए और ज्ञान लीजिए।

किसी के कहने या कुछ भी सुन लेने से कहीं भी निवेश नहीं करना चाहिए। निवेश करने से ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि उसके बारे में जानना।

स्टॉक मार्केट के जादूगर कहे जाने वाले वारेन बफेट कहते हैं कि खतरा तब उत्पन्न होती है जब हमें यह पता नहीं कि हम क्या कर रहे हैंया उस चीज में निवेश करते हैं जिसकी हमें जानकारी नहीं है।

इसलिए निवेश से महत्वपूर्ण निवेश संबंधी ज्ञान है। निवेश संबंधी ज्ञान को लेते रहें। जितना ज्ञान बढ़ेगा उतना ही आपके पैसा बढ़ेगा। पैसा तो आता है जाता है लेकिन एक बार आपको निवेश संबंधी ज्ञान प्राप्त हो गया वह कभी जाएगा नहीं।

बिना ज्ञान के पैसा मिल भी जाएगा तो बहुत जल्दी चला जाएगा। जैसे ऊपर आपको मैं एक  कहानी सुशील कुमार के बारे में बताया। जिसे बिना ज्ञान का पैसा आया उसी तरह वह चला गया।

कई बार देखते या सुनते होंगे कि कोई भिखारी को लाखों की लॉटरी लग जाती है लेकिन कुछ समय बाद वह फिर से भीख मांगना शुरू कर देता है। क्योंकि उसे पैसा संबंधी कुछ जानकारी ही  नहीं है।

यदि भिखारी को यह ज्ञान हो जाए कि इस पैसे को कहां निवेश करना चाहिए जिससे उसे आने वाले टाइम में पैसिव इनकम मिलता रहे तो वह दोबारा कभी भी भिख नहीं मांग सकता।

इसलिए  आप कितना कमाते हैं यह महत्वपूर्ण है। महत्वपूर्ण यह है कि आपके पास कितना ज्ञान है और उस एक्टिव इनकम को आगे पैसिव इनकम में कैसे कन्वर्ट करते हैं।

स्टेशन गुरुजी

मैं स्टेशन गुरुजी आपको अच्छी-अच्छी बातें बताता रहता हूं। चाहे वह पढ़ाई लिखाई संबंधीत हो या फिर रुपए पैसे से संबंधित। आपको जब भी समय मिले दिन में 5 मिनट निकाल कर निवेश संबंधी ज्ञान लेते रहे।

गूगल पर जाए पैसे रुपए संबंधी कोई भी सवाल पूछे उसके पीछे स्टेशन गुरुजी लिख दे या बोल दे। आपके सामने जानकारी आ जाएगी। आप उसे पढ़ सकते हैं।

जैसे सुकन्या समृद्धि योजना क्या है स्टेशन गुरुजी या पीपीएफ क्या है स्टेशन गुरुजी, स्टॉक मार्केट में निवेश कैसे करें स्टेशन गुरुजी, इत्यादि।

धन्यवाद

Leave a Comment