Diwali Festival Sell समझदारी से खरीदारी करें

Last Updated on अक्टूबर 17, 2022 by Madan Jha

Diwali Festival Sell  सावधान रहें

दिवाली फेस्टिवल ऑफर,

90% डिस्काउंट,

एक पर एक फ्री,

लूट लो माल लूट लो ऑफर,

ऐसा फेस्टिवल ऑफर पहली बार,

बाय वन गेट टू फ्री,

अखबार खोलते ही या टीवी खोलते हैं सबसे ऊपर में बड़े-बड़े विज्ञापन देखकर मन मचलने लगता है। अरे अरे फेस्टिवल में फ्री, चलो चलते हैं।

रूको, ठहरो जरा। पढ़े लिखे हैं, एक बार सोचिए, क्या यह फेस्टिवल ऑफर वास्तव में आपके लाभ के लिए हैं। आप लूटने जा रहे हैं या लुटाने जा रहे हैं। आपका बजट इस फेस्टिवल ऑफर के लिए हैं। ऐसा ना हो इस दिवाली आप दिवालिया बन जाएं।

दिवाली आते आते आपके घर में मिठाई के लिए भी पैसे ना बचें। आप फेस्टिवल ऑफर के चक्कर में उस समान को खरीद कर ले आ रहे हैं जिसकी आवश्यकता आपको ना के बराबर हैं या फिर कुछ साल बाद उसकी आवश्यकता होगी।

दोस्तों इस लोक लुभावने वादे से आप सावधान हो जाओ। इस दिवाली मैं आपको बताााऊंगा कि आप किस प्रकार इस लूटने वाले ऑफर से बच सकते हैं।  क्योंकि यह सभी ऑफर कंपनी द्वारा खुद के लाभ  के लिए बनाया गया है ना कि आप को लाभ देने के लिए।

हां हो सकता है कुछ परसेंट डिस्काउंट अतिरिक्त हो। लेकिन आपका बजट इस अतिरिक्त डिस्काउंट को लेने के लिए अनुमति दे रहा  है।

एक प्रसिद्ध कहावत है की

जो व्यक्ति गैर जरूरी सामान को खरीदते हैं, उन्हें बहुत जल्द जरूरी सामानो को बेचना पड़ता हैं।

जो आपके लिए अति आवश्यक है, जिसके लिए आप ने बजट बना रखा है, केवल उन्हीं सामानों की खरीदारी करें। आफर या डिस्काउंट के चक्कर में अपना बजट खराब ना कर ले। हो सकता है आपको इस त्यौहार में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

तो आइए हम जानते हैं कुछ आवश्यक फेस्टिवल शॉपिंग टिप्स, जिससे  इस दिवाली आप दिवाला होने से बच सकते हैं।

फेस्टिवल शॉपिंग संबंधी कुछ लाभदायक बातें

1. बजट बना कर शॉपिंग  करें

आपको जो भी अति आवश्यक सामान लेना है जैसे बच्चों के लिए कपड़े, साड़ी, खुद के लिए नया कपड़े या अन्य कोई आवश्यक सामान उसके लिए पहले बजट बना ले। पहले से तय कर लें कि इतना पैसे चाहिए और यह सामान मुझे इस फेस्टिवल पर लेने हैं।

इससे यह होगा कि आप आफर देख कर अनावश्यक वस्तुओं को नहीं खरीदेंगे और  आपको बजट के अनुसार ही खर्चा होगा।

2. जो भी समान चाहिए उसका लिस्ट बना लो

त्योहारी सीजन आने से पहले आपके घर के लिए जो कि आवश्यक सामान की खरीदारी करनी है उसका एक लिस्ट बना लें। परिवार के सभी सदस्य से पूछ कर उनकी आवश्यकता अनुसार समान को लिस्ट में शामिल करें।

इससे यह फायदा होगा कि आप उन्हीं समान को लेंगे जो आपके लिस्ट में लिखा हुआ है। यह नहीं कि शॉपिंग करने कुछ और गए और ओफर देखकर कुछ और खरीद लिया।

3. कूपन एवं डिस्काउंट के चक्कर में ना पड़े

कूपन और डिस्काउंट के चक्कर में अनावश्यक वस्तु बिल्कुल ना खरीदें। जिस समान की हमें आवश्यकता नहीं है उस समान पर कितना भी डिस्काउंट दे उसे खरीदने से हमें नुकसान ही होगा।

त्योहारों के मौसम में ऐसे ही खर्चे बढ़ जाते हैं। ऐसे समय में हम यदि अनावश्यक समान ओफर और डिस्काउंट देखकर खरीद लेंगे देंगे तो बजट जरूर बिगड़ जाएगा। इसलिए इससे बचें।

4. उधार पैसे से शॉपिंग करने से बचें

दिवाली के समय में किसी से उधार पैसे मांगना अशुभ का संकेत होता है। इसलिए प्रयास यह करें अपने पैसे में ही सभी सामानों की पूर्ति कर ले। किसी से उधार मांगने की नौबत ना आए।

क्योंकि दीपावली के आसपास पैसा देना और लेना दोनों ही अशुभ माना गया है। इसलिए हमेशा इस बात को ध्यान रखें किसी से पैसा मांगना ना पड़े।

5. खरीदारी से पहले तुलना करें

चाहे आप समान ऑफलाइन  खरीदते हो या ऑनलाइन, हमेशा सामान की क्वालिटी और दाम की तुलना करें। यदि समान ऑफलाइन खरीदने हो तो दो-तीन दुकान में जरूर ट्राइ करें।

समान ऑनलाइन खरीद रहे हो तो कई वेबसाइट है जैसे अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, जिओमार्ट इत्यादि, पर अलग-अलग जा कर सामान की क्वालिटी और मूल्य की तुलना करें। इसे समझदारी भरा खरीदारी कहते हैं जिससे अच्छा एवं सस्ता सामान मिलने की संभावना अधिक रहती है।

स्टेशन गुरुजी

मेरे वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी है। मैं मोटिवेशनल कहानी, पढ़ाई लिखाई, वित्तीय जानकारी, रेलवे विभागीय परीक्षा इत्यादि विषयों पर सच्ची एवं अच्छी जानकारी देता रहता हूं। यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

आप कभी भी गूगल में जाकर स्टेशन गुरुजी और उसके आगे अपना सवाल लिख दे। आपको उसका जवाब मिल जाएगा। यदि आपके मन में कोई और सवाल हो तो आप मुझे ईमेल कर दे। मैं आपको जवाब  देने का प्रयास करूंगा। मेरा ईमेल आईडी है [email protected]

धन्यवाद।

Author

  • Madan Jha

    Hello friends, मेरा नाम मदन झा है। मैं LNMU Darbhanga से B.Com (Hons) एवं कोटा विश्वविद्यालय राजस्थान से M.Com हूं। मेरे इस वेबसाइट का नाम स्टेशन गुरुजी www.stationguruji.com हैं। मैं रेलवे विभागीय परीक्षा (Railway LDCE Exam), बच्चों के पढ़ाई लिखाई, नौजवानों के लिए मोटिवेशनल कहानी एवं निवेश, स्टॉक मार्केट संबंधी वित्तीय एवं ज्ञानवर्धक जानकारी शेयर करता रहता हूं।( नोट - उपर में Download बटन लगा है। Download करने के लिए पेज़ पर सबसे नीचे View Non-AMP version पर क्लिक करें। फिर नए पेज़ पर Download बटन पर क्लिक करके इसे Download कर सकते हैं।)

Leave a Comment