अमीर कैसे बने? अमीर बनने के क्या उपाय है?

 

अमीर कैसे बने? अमीर बनने के 9 उपाय

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बिल गेट्स का कहना है यदि हम गरीब पैदा हुए तो इसमें हमारी गलती नहीं लेकिन यदि हम गरीब मर  जाते हैं तो यह हमारी गलती है।

मेरे पास कई ईमेल आते जाते हैं जिसमें लोग पूछते हैं सर बताइए अमीर कैसे बने? हम भी अभी बनना चाहते हैं। कुछ उपाय बताइए।

वर्तमान समय में अमीर बनना बहुत ही आसान है। आप न्यूज पेपर पढ़ते होंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार प्रतिवर्ष पिछले साल से दुगुने संख्या में लोग अरबपति बन रहे हैं ।

दुनिया तेजी से बदल रहा है। पहले अमीर बनने के लिए कल कारखाने के मालिक बनने पड़ते थे या बड़े राज परिवार का होना जरूरी था। आज के टाइम में ऐसा कुछ भी नहीं है। आप मेहनत और सही दिशा में काम करके अमीर बन सकते हैं।

अमीर बनना किसी एक तरीके से सीमित नहीं होता है, लेकिन यहां कुछ महत्वपूर्ण उपाय हैं जो आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सकते हैं। यहां अमीर बनने के 10 उपाय हैं:

1. शिक्षा और नौकरी

अमीर बनने का सबसे पुराना यह फार्मूला है। कई वर्षों से यह चलता रहा है। अच्छी पढ़ाई करो और अच्छी नौकरी करो।

वैसे मेरा मानना है नौकरी से अमीर होना बहुत मुश्किल होता है ।लेकिन फिर भी वर्तमान समय में शिक्षा का होना बहुत जरूरी है। यदि बिना शिक्षा के अमीर बन भी जाते हैं तो स्थाई रूप से अमीर नहीं रह सकते हैं। इसलिए अच्छी शिक्षा जरूर ले।

अच्छी शिक्षा लें और अपने क्षेत्र में उच्च योग्यता हासिल करें। इसके बाद एक अच्छी नौकरी प्राप्त करें जो आपको अच्छी वेतन और सुरक्षा प्रदान कर सके।

2. व्यापार की शुरुआत करें

यदि आपके पास उच्च क्षमता और उद्यमशीलता है, तो आप अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं. अच्छी व्यवस्था, मार्केट रिसर्च, और प्रबंधन कौशल का ध्यान रखें।

एक रिसर्च के अनुसार 100 अमीर लोगों में 80 लोग व्यापार करके अमीर बने हैं । आप व्यापार द्वारा ऊंचे से ऊंचे लेवल प्राप्त कर सकते  हैं। जितना मेहनत करोगे उतनी आपको सफलता मिलेगी।

आप अपने आसपास  देख सकते हैं कि एक नौकरी करने वाले की आर्थिक स्थिति एवं एक व्यापार करने वाले की आर्थिक स्थिति मे क्या अंतर है। आपको अंदाजा लग जाएगा कि कौन अच्छे से जिंदगी जी रहा है।

3. निवेश करें

धन को अच्छी तरह से निवेश करने का प्रयास करें. ध्यान दें कि आप निवेश के बारे में पूरी जानकारी और सलाह लें और उचित जांच-पड़ताल करें।

आपका निवेश आपके  लिए 24 घंटे काम करता है। जब आप सोए रहते हो उस वक्त भी आपको कमा कर देता है। जल्दी अमीर बनने के लिए निवेश बहुत अच्छा माध्यम है।

4. सेवाओं का उपयोग करें

अपनी क्षमताओं और योग्यताओं को अन्य लोगों के लिए सेवाएं प्रदान करके आय कमा सकते हैं।  इस तरह के सेवाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन हो सकती हैं, जैसे कि कंसल्टेंसी, कोचिंग, आदि।

5.आय के साधन बढ़ाएं

अपने आय के साधनों को बढ़ाने का प्रयास करें, जैसे कि साइड बिजनेस, अतिरिक्त काम, फ्रीलांसिंग, या पार्ट-टाइम काम करके अतिरिक्त आय कमाएं.

एक प्रसिद्ध कहावत है यदि आप आमदनी के एक स्रोत पर जिंदा है आप कभी भी कंगाल हो सकते हैं। इसलिए कभी भी आय के एक स्रोत पर निर्भर ना रहे। वह कभी भी बंद हो सकता है। आय का एक से अधिक स्रोत बनाए।

6. संपत्ति का निर्माण करें

संपत्ति का निर्माण करने के लिए निवेश करें, जैसे कि आपातकालीन धन को बचाएं और निवेश करें जैसे कि अचल संपत्ति, शेयर बाजार, या आवासीय संपत्ति में।

रिच डैड पुअर डैड किताब के अनुसार किसी भी चीज को खरीदने वक्त यह सोचे कि हमारे लिए संपत्ति हैं या दायित्व। हमेशा संपत्ति खरीदे क्योंकि संपत्ति से संपत्ति बनाई जाती है।

7. कर छोड़ें

कुछ देशों में कर छोड़ने के नियम और योजनाएं होती हैं जो आपको आर्थिक लाभ प्रदान कर सकती हैं। इसके लिए आपको कर विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए।

यदि आप भारत में हैं तो आपको टैक्स बचाने के नियम भी जानना आवश्यक है ।क्योंकि जितना कमाना जरूरी है उतना ही बचाना भी जरूरी है।

आप टैक्स बचाने के उपाय नहीं जानते हैं तो आपका अधिकतर आमदनी टैक्स चुकाने में निकल जाएगा और आप जल्दी अमीर नहीं बन पाओगे। इसलिए अच्छे चार्टर्ड अकाउंटेंट से सलाह लेते रहे एवं किताबें द्वारा वित्तीय ज्ञान लेते रहे।

8.सही व्यय करें

विश्व के सबसे अमीर निवेशक वॉरेन बफेट कहते हैं जिस वस्तु की हमें आवश्यकता नहीं है यदि हम वह वस्तु खरीद रहे हैं तो बहुत जल्दी ही उस वस्तु को हमें बेचना पड़ेगा जिसकी हमें आवश्यकता है।

आपको अपनी आय का सही ढंग से व्यय करना सीखना चाहिए। आपको ध्यान देना चाहिए कि आपके खर्च में अवांछित खर्चों की कमी हो, और आप अपनी आय को निवेश और बचत के लिए भी उपयोग करें.

9.उचित बचत करें 

इमरजेंसी कभी भी आ सकती है और बचत को इमरजेंसी का सबसे अच्छा दुश्मन कहा गया है। एकाएक इमरजेंसी होने पर आपका अच्छे से अच्छे दोस्त या भाई भी पैसा देने को मना कर सकता है। लेकिन आपका बचत आपके लिए हमेशा तैयार रहता है।

धन को बचाने और उचित रूप से निवेश करने के लिए बचत करना महत्वपूर्ण है. नियमित रूप से बचत करें और उसे अच्छी तरह निवेश करें। 

धन्यवाद।

Leave a Comment